Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (11/01/2019)

एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (11/01/2019)

प्रमुख समाचार (11/01/2019)

Loading...

CBI प्रमुख को बर्खास्त करने की इतनी जल्दबाजी में क्यों हैं प्रधानमंत्री: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा सरकार पर सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के उत्तराधिकारी को खोजने में ‘जल्दबाजी’ करने का आरोप लगाया। कांग्रेस ने कहा कि भाजपा सरकार राफेल घोटाले की संभावित जांच से भयभीत है, इसीलिए वह वर्मा का उत्तराधिकारी तलाशने की ‘जल्दी’ में है। राहुल ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री सीबीआई प्रमुख को बर्खास्त करने की इतनी जल्दबाजी में क्यों हैं? वह सीबीआई प्रमुख को अपना मामला चयन समिति के समक्ष पेश करने की इजाजत क्यों नहीं देते? उत्तर : राफेल।

बोले पीएम मोदी-कांग्रेस परिवार को पहले से जानता था क्रिश्चियन मिशेल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के कुड्डालोर, धरमपुरी, इरोड, अरक्कोनम व कृष्णागिरी जिले के बूथ स्तर के पार्टी कार्यकर्ताओं से वीडियो कांफ्रेसिग के जरिए बातचीत की। उन्होंने कहा, “बहुत से लोगों का मानना है कि पूर्व की कांग्रेस सरकार की सबसे बड़ी विफलता उसका आर्थिक कुप्रबंधन व भ्रष्टाचार रहा है। लेकिन, उन्होंने हमारे सशस्त्र बलों को भी भारी नुकसान पहुंचाया है।

बहाली के बाद हटाए गए सीबीआइ चीफ के पद से आलोक वर्मा

जबरन छुट्टी पर भेजे गए आलोक वर्मा को सीबीआइ के निदेशक पद से हटा दिया गया है। समिति के सदस्य के तौर पर प्रधानमंत्री और मुख्य न्यायाधीश के प्रतिनिधि के तौर पर आए जस्टिस सीकरी ने एक मत से उन्हें हटाने का फैसला लिया। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इसका विरोध किया। वर्मा को बाकी बचे 21 दिनों के कार्यकाल के लिए फायर सर्विस का महानिदेशक बना दिया गया है। एम नागेश्वर नए निदेशक की नियुक्ति तक कार्यवाहक निदेशक के रूप में काम संभालेंगे।

आचार्य शैलेश तिवारी : मुख्यन्यायाधीश पर भी उठाये जा सकते हैं सवाल

जस्टिस यूयू ललित के खुद को अलग कर लेने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले की सुनवाई 29 जनवरी तक के लिए टाल दी है। अखिल भारतीय संत समाज के प्रतिनिधि संत आचार्य शैलेश तिवारी ने कहा कि वकील राजीव धवन ने जस्टिस यूयू ललित पर जिस तरह के सवाल उठाये हैं, पर उस आधार पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्यन्यायाधीश पर भी सवाल उठाया जा सकता है क्यूंकि उनकी पृष्ठभूमि कांग्रेसी की रही है। लेकिन मुख्यन्यायाधीश की गरिमा का ख्याल करते हुए उन्होंने ऐसा नहीं किया। इसके नकारात्मक परिणाम निकल सकते हैं।

सामान्य वर्ग के गरीबों को 10% आरक्षण के बिल को सुप्रीम कोर्ट में मिली चुनौती

सामान्य वर्ग के गरीबों को आर्थिक आधार पर सरकारी नौकरी और शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश में आरक्षण का प्रावधान करने वाले विधेयक को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है । कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल हुई है जिसमें इस विधेयक को असंवैधानिक घोषित करने की मांग की गई है। यह याचिका यूथ फार इक्वेलिटी की ओर से दाखिल की गई है। कोर्ट में दाखिल हुई जनहित याचिका में संसद से पारित विधेयक को संविधान के मूल ढांचे के खिलाफ बताते हुए रद करने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 में उपबंध 15(6) और 16(6) जोड़ने का प्रावधान किया गया है जिसके जरिये आर्थिक आधार पर 10 फीसद आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है।

कमलनाथ को डाकू कह कर निलंबित हुआ स्कूल का टीचर

सरकारी स्कूल के हेडमास्टर को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को डाकू कहना काफी महंगा पड़ा है। हेडमास्टर साहब को निलंबित कर दिया गया है। कलेक्टर छवि भारद्वाज ने मुकेश तिवारी को निलंबित करने को आदेश दिया और तुरंत इसका पालन करने का भी निर्देश जारी किया।

जगुआर कर सकती है 5000 लोगों की छंटनी

जगुआर लैंड रोवर कंपनी ब्रिटेन में 5000 तक कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा कर सकती है। चीन में बिक्री पर असर की वजह से छंटनी की जा सकती है। टाटा मोटर्स की स्वामित्व वाली इस कंपनी ने भारत में बिक्री में तेज बढ़ोतरी हासिल की है। यह छंटनी 3.20 अरब डॉलर की बचत करने की योजना का हिस्सा है। कंपनी ब्रेक्जिट से जुड़ी आशंकाओं के मद्देनजर यह कदम उठाने वाली है।

तलाक के बाद जेफ बेजोस खो सकते हैं अपनी आधी संपत्ति

ऐमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस और उनकी वाइफ मैकेन्ज़ी बेजोस ने ट्विटर पर तलाक का ऐलान किया है। इस तलाक की सेटलमेंट राशि दुनिया में सबसे ज्यादा होगी क्योंकि बेजोस अभी दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं और उनका नेट वर्थ 137 बिलियन डॉलर है। बेजोस और मैकेन्ज़ी 25 साल से एक साथ हैं, जेफ बेजोस की कई कंपनियां जिनमें एक स्पेस एजेंसी ब्लू ऑरिजिन और अमेरिका का पॉपुलर अखबार दी वॉशिंगटन पोस्ट भी जेफ बेजोस का ही है.

कलंक की शूटिंग पूरी, सोनाक्षी ने कहा- गर्व है

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी ने ट्वीट कर कहा , “बस साल की शुरुआत है और एक नई फिल्म की शूटिंग पूरी हुई! ‘कलंक’ की शूटिंग पूरी की। मुझे इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने पर गर्व है। आपको इसे दिखाने का इंतजार नहीं कर सकती।”

बुमराह की गैरमौजूदगी में जिम्मेदारी लेने को तैयार है खलील अहमद

टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेलेगी। इस सीरीज का पहला मैच 12 जनवरी को खेला जाएगा। तीन दिवसीय इस वनडे सीरीज में जसप्रीत बुम​राह को आराम दिया गया है। बुमराह की जगह टीम में मोहम्मद सिराज को शामिल किया गया है। हाल ही में टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 2—1 से अपने नाम किया है।



Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *