Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (11/07/2018)

एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (11/07/2018)

प्रमुख समाचार (11/07/2018)

loading...

समलैंगिकता को सुप्रीम कोर्ट कर सकता है अपराध की श्रेणी से बाहर

सुप्रीम कोर्ट में समलैंगिकता को अपराध के तहत लाने वाली संविधान की धारा 377 की वैधता पर सुनवाई हो रही है। याचिकाकर्ताओं के वकीलों कोर्ट में समलैंगिकता को अपराधमुक्त करने की मांग पर तर्क दिए। इस मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ कर रही है जिस में चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के अलावा चार और जज हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पंजाब में किसान कल्याण रैली

खरीफ की फसल पर एमएसपी के एलान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब में रैली करने जा रहे हैं। इस रैली के जरिए पीएम मोदी का उद्देश्य बीजेपी के लिए पंजाब में किसान को कविश्वास में लेना भी हो सकता है क्योंकि एमएसपी की घोषणा के बाद सबसे ज्यादा फायदा पंजाब के किसान को होगा।

नए भारत का सपना पूरा होगा : गृह मंत्री

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि नए भारत तक जाने का मार्ग विकसित और शांतिपूर्ण नए पूर्वोत्तर से होकर जाता है। शिलांग में आज पूर्वोत्तर परिषद के 67वें पूर्ण अधिवेशन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है – 2022 तक नया भारत।

थिएटर को शिक्षा एवं मनोरंजन का एक प्रमुख रूप बनाएं: उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि थिएटर को पुनर्जीवित करने तथा इसे शिक्षा एवं मनोरंजन का एक प्रमुख रूप बनाए जाने की जरूरत है। वह आज यहां सुविख्यात नाटककार डी.पी. सिन्हा द्वारा लिखे गए हिंदी नाटकों का अंग्रेजी अनुवाद पुस्तक ‘टू क्लासिकल प्लेज फ्राम इंडिया’ का विमोचन करने के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

महाराष्ट्र: एनडीआरएएफ की टीम ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) बाढ़ के कारण उत्पन्न किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयार है और उसने संवेदनशील स्थानों पर अपने संसाधन जुटा लिए हैं। आपदाओं, जो मॉनसून के मौसम के दौरान भारी बारिश के कारण उत्पन्न हो सकते हैं, के प्रभाव के न्यूनीकरण के लिए, एनडीआरएफ ने देशभर में संवेदनशील क्षेत्रों में अपनी राहत एवं बचाव टीमों को तैनात किया है। यह तैनाती मौसम की संवेदनशील रूप रेखा को ध्यान में रखते हुए एवं राज्य/स्थानीय प्रशासन के सहयोग से की गई है।

कारोबार सुगमता के मामले में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना एवं हरियाणा आगे

वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) ने नई दिल्‍ली में ‘कारोबार में सुगमता’ के मामले में राज्‍यों की अंतिम रैंकिंग जारी की। इस मामले में शीर्ष पायदान पर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना एवं हरियाणा हैं। झारखंड और गुजरात ने इस मामले में क्रमश: चौथी एवं पांचवीं रैंकिंग हासिल की है।

भारतीय संस्कृति विश्व समुदाय के लिए बहुत योगदान दे सकती है: अल्फोन्स

पर्यटन राज्य मंत्री के.जे. अल्फोन्स ने दिल्ली में विभिन्न देशों के राजदूतों एवं राजनयिक प्रतिनिधियों के साथ परस्पर बातचीत की। ऑस्ट्रिया, अर्जेंटीना, भूटान, साइप्रस, चेक गणराज्य, ग्रीस, फिलीपींस, ब्राजील, मलेशिया, जर्मनी, इंडोनेशिया, फिनलैंड, रूस, न्यूजीलैंड और यमन समेत पंद्रह देशों के राजदूत/प्रतिनिधि बैठक में उपस्थित थे।

पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, 14 लोगों की मौत, कई घायल

पाकिस्तान के पेशावर में में मंगलवार को आत्मघाती बम हमला हुआ जिसमे लगभग 14 लोगों की मौत हो गई और 65 लोग घायल हो गए हैं। घायलों को अस्पताल भेजा गया है और राहत एवं बचाव टीम घटनास्थल पर कार्य कर रही हैं।इस चुनावी बैठक में हुए आत्मघाती विस्फोट में अवामी नेशनल पार्टी (एएनपी) के नेता हारून बिल्लौर भी मारे गए हैं। विस्फोट हारून बिल्लौर पार्टी की एक बैठक के दौरान हुआ। बैठक में 300 से ज्यादा लोग उपस्थित थे।

Sacred Games के खिलाफ शिकायत, FIR की मांग

नेटफ्ल‍िक्‍स वेब सीरीज सैक्रेड गेम्‍स पिछले हफ्ते रिलीज़ हुयी है। इसमें सैफ अली खान और नवाजुद्दीन सिद्दीकी मुख्य भूमिकाओं में हैं। इस के एक सीजन में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के खि‍लाफ अपमानजनक शब्‍द का इस्‍तेमाल किए जाने पर आपत्‍त‍ि जताते हुए इसके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज की है।

FIFA World Cup 2018 : फ्रांस बेल्जियम को हरा पहुंचा फाइनल में

फ्रांस ने सेमीफाइनल मुकाबले में बेल्जियम को 1-0 से मात देकर फीफा विश्व कप के फाइनल में तीसरा बार जगह बना ली है। फ्रांस ने इससे पहले 1998 और 2006 में फाइनल में जगह बनाई थी। 1998 में फ्रांस ने वर्ल्ड कप जीता था। फाइनल में फ्रांस का सामना इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता से होगा।

विस्तार से पढ़ने के लिए www.businesssandesh.in या  www.navyugsandesh.com पर जाये। ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए बिज़नेस सन्देश (Business Sandesh) का फेसबुक पेज लाइक करें। हमसे जुड़े रहने के लिए नवयुग सन्देश (बिज़नेस सन्देश ग्रुप) का हिंदी न्यूज़ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें ( यहाँ क्लिक करें)

Loading...
loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *