Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (13/11/2018)

एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (13/11/2018)

प्रमुख समाचार (13/11/2018)

Loading...

राम मंदिर को लेकर अपनी ही सरकार को घेरेंगे विहिप और आरएसएस

राजनीतिक रूप से संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है। लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही यह मामला तूल पकड़ता जा रहा है। वहीं इस सियासत के बीच आरएसएस, विहिप समेत अन्य अनुषांगिक संगठन आंदोलन को धार देने के लिए खुलकर सामने आ गए हैं।

कांग्रेस के वचनपत्र पर शिवराज का निशाना, संस्थाओं में लगती रहेगी आरएसएस की शाखा

एमपी में होने वाले विधानसभा चुनावो से पहले कांग्रेस ने बिना मतलब का एक बैर मिल ले लिया है| उसने अपने घोषणापत्र(वचनपत्र) में कहा है की आरएसएस की शाखाएं सरकारी संस्थाओ से बैन कर दी जाएगी| इस बात को लेकर विरोधी लगातार कांग्रेस को लगातार घेर रहे है और अब सूबे के सीएम ने कहा है की ऐसा कुछ नहीं होगा| हम सरकार बनाने जा रहे है और हमेशा ही आरएसएस की शाखाएं लगती रहेगी|

शरद पंवार का बड़ा एलान, नहीं लडूंगा चुनाव

लम्बे समय से कांग्रेस के सहयोगी रहे शरद पंवार महाराष्ट्र के बड़े राजनीतिक व्यक्तियों में से एक है और वो हमेशा से ही देश के बड़े पदों में रहे है| आगामी लोकसभा में भी उनसे एक बड़ी भूमिका की उम्मीद की जा रही है लेकिन शरद पंवार ने एक बड़ा एलान किया है जिससे राजनीतिक पंडित हैरान है| बीते दिनों एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा की अब मैं चुनाव नहीं लडूंगा|

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018: पहले दिन 23 नामांकन पत्र दाखिल

राज्य में विधानसभा आम चुनाव के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले दिन राज्य में 16 उम्मीदवारों द्वारा 23 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। नामांकन पत्र के साथ संलग्न किए जाने वाले शपथ पत्र आमजन की सूचनार्थ विभाग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दिए गए हैं।

मोदी सरकार ने पिछले एक साल में बदले 25 गांवों और शहरों के नाम

सरकार ने पिछले एक साल में देशभर में कम-के-कम 25 शहरों और गांवों का नाम बदलने के आवेदन पर मंजूरी दी। हाल ही में इलाहाबाद और फैजाबाद के नाम को बदलकर क्रमश: प्रयागराज और अयोध्या किया गया है। साथ ही पश्चिम बंगाल का नाम बांग्ला करने के साथ साथ कई जगहों के नाम बदलने का प्रस्ताव केंद्र के पास लंबित है। गुजरात सरकार भी अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने पर विचार कर रही है।

पिछले चार साल में 93 रुपये महंगी हुई सब्सिडी वाली रसोई गैस

सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमत 1 जून 2014 को 414 रुपये थी। हाल में इसकी कीमतें 7 नवंबर को बढ़ी थी जिसके बाद सब्सिडाइज्‍ड LPG की कीमत 507.42 रुपये हो गई है। 1 जून 2014 से 7 नवंबर 2018 तक सब्सिडाइज्‍ड LPG सिलेंडर की कीमतों में 93.42 रुपये का इजाफा हुआ है। एलपीजी उपभोक्ताओं को बाजार मूल्य पर रसोई गैस सिलेंडर खरीदना होता है। सरकार साल भर में 14.2 किलो वाले 12 सिलेंडरों पर सीधे ग्राहकों के बैंक खाते में सब्सिडी डिपोसिट करती हैं।

1,136 करोड़ रुपए पर पहुंचा यूको बैंक का शुद्ध घाटा

सार्वजनिक क्षेत्र के दिग्गज बैंक यूको बैंक का शुद्ध घाटा चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अत्यधिक तेजी से बढ़ता हुआ तकरीबन 1,136.44 करोड़ रुपये हो गया। आपको बता दे की बैंक की गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (NPA) में वृद्धि से बैंक का घाटा बढ़ा है। पिछले साल की इसी तिमाही में बैंक का शुद्ध घाटा तकरीबन 622.56 करोड़ रुपये था। इस साल की पहली तिमाही में बैंक का शुद्ध घाटा लगभग 633.88 करोड़ रुपये रहा था।

आंग सान सू ची से एमनेस्टी ने वापस लिया सर्वोच्च सम्मान

सोमवार को एमनेस्टी इंटरनेशनल ने आंग सान सू ची से अपना सर्वोच्च सम्मान वापस ले लिए। आपको बता दे की रोहिंग्या मुस्लिमों के खिलाफ म्यांमार की सेना द्वारा किए अत्याचारों पर उनकी ‘‘उदासीनता’’ को लेकर यह सम्मान वापस लिया गया।

बहुत जल्द गर्लफ्रेंड नताशा से शादी कर सकते है वरुण धवन

दिग्गज बॉलीवुड निर्देशक करण जौहर का पाॅपुलर शो ‘काॅफी विद करण’ का सीजन 6 शुरु हो गया है। इस बार शो में दर्शकों को कुछ खास जोड़िया देखने को मिली और एक दूसरे के कई राज खोलती नजर आईं। वहीं बीते एपिसोड में इस शो में वरुण और कैटरीना कैफ आए। इस शो में वरुण ने अपनी जिंदगी का सबसे बड़ा राज फैंस के साथ शेयर किया। कॉफी विद करण में वरुण ने नताशा संग अपने रिश्ते पर खुलकर बात की।

महिला विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने आयरलैंड को 9 विकेट से हराया

महिला विश्व कप खिताब की प्रबल दावेदार ऑस्ट्रेलिया ने अपना शानदार अभियान बरकरार रखते हुए आयरलैंड को ग्रुप बी में नौ विकेट से पीटकर ICC T-20 महिला विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। आयरलैंड की टीम 20 ओवर में छह विकेट पर 93 रन ही बना सकी। आयरलैंड के लिए किम गार्थ ने 24, क्लेयर शिलिंग्टन ने 19 और कप्तान एल डेलानी ने नाबाद 14 रन बनाए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *