Home / ट्रेंडिंग / एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (16/09/2018)

एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (16/09/2018)

प्रमुख समाचार (16/09/2018)

Loading...

JNU में हर तरफ लाल सलाम, सभी सीटों पर लेफ्ट का कब्ज़ा

वामपंथियों का गढ़ कहे जाने वाले जेएनयू में हाल ही में छात्रसंघ चुनाव हुए और रविवार को उनके नतीजे घोषित किये गए| घोषित नतीजो में सभी सीटों पर लेफ्ट का कब्ज़ा रहा| दूसरे नम्बर पर ABVP रही| यूनिवर्सिटी में लेफ्ट गठबंधन (SFI-AISA-AISF-DSF) ने प्रेसिडेंट, वाइस प्रेसिडेंट, जनरल सेक्रेटरी और ज्वॉइंट सेक्रेटरी सीटों पर कब्जा जमा लिया है| वामपंथी और आइसा (AISA) एक्टिविस्ट एस साई बालाजी जेएनयू के नए प्रेसिडेंट बने हैं, जिन्होंने एबीवीपी के उम्मीदवार को 1,179 वोटों के अंतर से हराया| कॉमरेड बालाजी को 2,151 वोट हासिल हुए हैं| लेफ्ट की तरफ से प्रेसिडेंट एन साई बालाजी, वाइस प्रेसिडेंट सारिका चौधरी, जनरल सेक्रेटरी ऐजाज अहमद राठर, ज्वॉइंट सेक्रेटरी अमूथा जयदीप|

छत्तीसगढ़ में एक साथ चुनाव लड़ेगी बसपा और कांग्रेस, सीटों को लेकर बन रही सहमति

साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावो को लेकर सभी पार्टियाँ अपनी तैयारी बना रही हैं| एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के साथ मिजोरम में भी चुनाव हो सकते है| वर्तमान में बीजेपी शासित राज्य छत्तीसगढ़ में अपनी सत्ता जमाने के लिए विपक्षी पार्टियाँ गठबंधन में लगी है और मिली खबर के अनुसार कांग्रेस और बसपा इस राज्य में एक साथ चुनाव लड़ रही है| गठबंधन की यह सहमति उपरी स्तर में बनी है और अभी बस इसका औपचारिक एलान होना बाकी है|

नितीश की जेडीयू में शामिल हुए प्रशांत किशोर

बीते दिनों से सियासी गलियारों में मची हलचल आज तब समाप्त हो गई जब वरिष्ठ चुनावी सलाहकार और रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने नितीश कुमार का दामन थाम लिया| पार्टी कार्यकारिणी की बैठक में खुद नितीश कुमार ने किशोर को सदस्यता दिलवाई| आगामी लोकसभा चुनावो से पहले किशोर का जेडीयू में जाना एक अहम् कदम माना जा रहा है|

‘महा आपातकाल’ के दौर से गुजर रहा है देश: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने शनिवार को यह कहा कि देश ‘महा आपातकाल’ के दौर से गुजर रहा है। उन्होंने 2019 के आम चुनाव में समान विचारधारा वाले सभी दलों से साथ आने का आह्वान किया। बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘आज अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस है। लेकिन मुझे बहुत पीड़ा होती है कि फिलहाल हमारा देश महा आपातकाल से गुजर रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘समान विचारधारा वाले सभी दलों को इस महान देश के लोकतांत्रिक संस्थानों को बहाल करने के लिए 2019 में साथ आना चाहिए।’’

पार्टी की कोई भी नकारात्मक छवि मीडिया में न जाए: राहुल गांधी

कांग्रेस के राष्ट्रिय अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना में पार्टी नेताओं के साथ आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा की। आपको बता दे की बैठक में तेलंगाना कांग्रेस प्रभारी आरसी खुंटिया और तेलंगाना के प्रदेश अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी भी मौजूद रहे। राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं को पार्टी की अंदरूनी रणनीति को मीडिया में न देने की सख्त हिदायत दी है।

रामदास अठावले ने कहा, पेट्रोल और डीजल की कीमत पर लगाम लगाने का प्रयास कर रही है सरकार

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले ने SC-ST एक्ट पर मचे महासंग्राम से लेकर महंगाई की मार पर बेबाकी से जवाब दिया। महंगाई की मार से जूझ रही आम जनता की परेशानियो पर अठावले का कहना था कि “पेट्रोल डीजल के दामों में सरकार को कमी करनी चाहिए। इसके लिए राज्य सरकार को भी वैट घटाना चाहिए।

भारत डब्ल्यूटीओ में सुधार को लेकर अन्य देशों के साथ मिलकर काम करेगा: प्रभु

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को यह कहा कि भारत विश्व व्यापार संगठन (WTO) में सुधार को लेकर अन्य देशों के साथ मिलकर काम करेगा। इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि संगठन वैश्विक व्यापार के लिए इंजन बना रहे। G-20 सदस्य देशों के व्यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिये प्रभु अर्जेन्टीना में है।

‘ट्रेड वार’ को लेकर चीन के साथ बातचीत करेगा अमरीका

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की वस्तुअों पर अायात शुल्क लगाने का एलान किया था। वहीं अब ट्रंप का फ़ैसला सामने आया है, जिसमें वह तकरीबन 200 अरब डॉलर शुल्क को लेकर चीन के साथ बातचीत करना चाहते हैं। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि ट्रंप की तरफ से दिया यह बयान अमरीका और चीन के बीच चल रही ट्रेड बार को ख़त्म कर सकता है और रिश्तों में आई खटास को भी कम कर सकता है।

तापसी पन्नू ने कहा, मुझे अपने फैसले पर नहीं है पछतावा

वर्तमान समय में तापसी पन्नू भले ही सबसे लोकप्रिय युवा सितारों में से एक बनने की राह पर हों लेकिन उन्हें अब भी यही लगता है कि लोग उन्हें ‘‘नहीं जानते’’ हैं। 31 वर्षीय अभिनेत्री ने ‘पिंक’, ‘मुल्क’ और अब हालिया रिलीज ‘मनर्मिजयां’ में अपने अभिनय से अपनी छाप छोड़ी है।

सौरव गांगुली की भविष्यवाणी, भारत ही जीतेगा एशिया कप

एशिया कप में भारत का पहला मुकाबला 17 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ होगा। लेकिन इससे पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान साैरव गांगुली ने भविष्यवाणी की है। गांगुली का यह मानना है कि भले ही विराट कोहली को टीम से बाहर किया हो, पर कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में मौजूदा चैंपियन भारत एशिया कप में सातवीं बार खिताब जीत सकता है।

विस्तार से पढ़ने के लिए www.businesssandesh.in या  www.navyugsandesh.com पर जाये। ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए बिज़नेस सन्देश (Business Sandesh) का फेसबुक पेज लाइक करें। हमसे जुड़े रहने के लिए नवयुग सन्देश (बिज़नेस सन्देश ग्रुप) का हिंदी न्यूज़ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें ( यहाँ क्लिक करें)

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *