शेयर बाजार के आईपीओ की ताज़ा जानकारी

शेयर बाजार और निवेशकों के  2021 का साल IPO आईपीओ द्वारा जुटाई गयी रकम के हिसाब से बेहतरीन रहा है। पिछले साल के मुक़ाबले आए  IPO के मुक़ाबले इस साल आए आईपीओ को निवेशकों का अच्छा सपोर्ट मिला है। कई कंपनियों के आईपीओ ने नए निवेशकों को अच्छी कमाई मौका दे कर खुश कर दिया है। आइये जानते है आने वाले कई नए आईपीओ और उसे जुडी खबरें,

ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स की सब्सीडियरी कंपनी ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज (Glenmark Life Sciences) का इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) 27 जुलाई को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और 29 जुलाई को बंद होगा। इस आईपीओ  का प्राइस बैंड 695-720 रुपए तय किया गया है। इसकी लॉट साइज  20 शेयरों की होगी।

KFC, Pizza Hut और कोस्टा कॉफ़ी से जुडी देश की सबसे बड़ी फ्रैंचाइज़ी कंपनी देवयानी इंटरनेशनल (Devyani International) भी अपना आईपीओ ला रही है । कंपनी को आईपीओ द्वारा 1,400 करोड़ रुपये जुटानेकी मंजूरी बाजार नियामक SEBI से मिल गई है। Devyani International ने मई ’21 में सेबी के पास अपने आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज जमा कर दिए थे।

इससे हफ्ते तत्व चिंतन फार्मे केम (Tatva Chintan Pharma Chem) के आईपीओ ने सभी  निवेशकों और विशेषज्ञों को अंचभा कर दिया हैं। इस फार्मा सेक्टर के का आईपीओ 180 गुना भरा है। यह आईपीओ सब्सक्रिप्शन के मामले में इस साल का सब से अच्छा प्रदर्शन करने वाला आईपीओ रहा है। तत्व चिंतन फार्मे केम ने अपने वैल्यूएशन को काफी हद तक किफायती रखने की कोशिश की है कारोबार के हिसाब से देखा जाये तो यह स्पेश्लाइज़्ड केमिकल बनाती है।

यह भी पढ़े- ऑस्ट्रेलियाई शहर ब्रिस्बेन करेंगा 2032 ओलंपिक खेलों की मेजबानी