हसना है मानसिक स्वास्थ्य के लिये ज़रूरी

हंसना-मुस्कुराना भी जीवन का एक अहम हिस्सा है। जब हम खुश होते हैं तो हमारे चेहरे पर एक प्यारी सी स्माइल आ जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी हंसी सिर्फ आपके मन के भावों को ही व्यक्त नहीं करती, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य पर भी एक बेहतरीन प्रभाव डालती है। तो चलिए जानते हैं हंसने से होने वाले फायदों के बारे में-

आप शायद इस बात से वाकिफ न हो लेकिन हंसने का संबंध शरीर के रक्त संचार से होता है। जो लोग जीवन में खुलकर हंसते हैं, उनका रक्त संचार अन्य की अपेक्षा काफी बेहतर होता है।

बहुत से शोध इस बात को प्रमाणित करते हैं कि हंसने से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। दरअसल, जब आप हंसते हैं तो इस दौरान शरीर में एंटी-वायरल व संक्रमण को रोकने वाली कोशिकाओं में वृद्धि होती है।

जिन लोगों को स्पोंडलाइटिस या कमर दर्द की शिकायत रहती है, उन्हें भी खुलकर हंसना चाहिए। यहां तक कि डॉक्टर भी लाफिंग थेरेपी की मदद से इस तरह के दर्द से लोगों को आराम पहुंचाते हैं।

हंसने की प्रक्रिया आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव डालती है। हंसते समय शरीर में इन्डोर्फिन नामक हार्मोन बनता है जो पूरे शरीर को सुखद एहसास और सकारात्मकता से भर देता है।