जानिए हींग के 6 महत्वपूर्ण फायदों के बारें में

हींग में अनेको ऐसे गुण छिपे है जिनके अपनाकर आप स्वाथ्य एवं रोग मुक्त जीवन जी सकते है। हींग में भोजन को पचाने के अद्भुत गुण पाए जाते है। हींग के सेवन से हमारी भूख भी बढ़ती है। यह एक अत्यंत उत्तम घरेलू औषधि है। हींग के प्रयोग से आप पाचन क्रिया से सम्बंधित रोगों से बच सकते है। आइये जाने हींग के कुछ औषधीय लाभ –

खाने के तुरंत बाद अगर आप हींग की एक या दो गोली पानी के साथ ले लेते है तो आपको अपचन की शिकायत नहीं रहेगी और आपका भोजन भी जल्दी से पच जाएगा। भोजन

हींग का प्रयोग अपने भोजन में अवश्य करें। इससे पेट से जुडी समस्याएं जैसे खट्टी डकार, आंतो की गैस आदि की समस्या कभी नहीं रहेगी।

हींग श्व्सन सम्बन्धी समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। काली खांसी और सूखी खांसी की समस्या होने पर हींग और अदरक में शहद मिलाकर लें। आपको श्वास सम्बन्धी रोगों से निजात मिल जाएगी।

यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है और मधुमेय के स्तर को कम करता है।

गैस आदि के कारण अगर आपके पेट में पीड़ा हो रही हो तो आप हींग को गर्म पानी में मिलाकर इस लेप को नाभि या उसके चारों ओर लगाए। आपको पेट दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। यह बच्चे, बूढ़े सब कर सकते है।

हींग के सेवन से सिरदर्द में भी राहत मिलती है। अगर आपके सिर में दर्द है तो आप हींग को पानी मिलाकर पी लें। आपको सिर दर्द से आराम मिलेगा।

बाजरे की रोटी है हमारे सेहत के लिए लाभदायक, जानिए कैसे