जानिए फिटकरी के अद्भुत फायदों के बारें में

फिटकरी का प्रयोग हम दादा नाना के ज़माने से करते आ रहे है।  इसका उपयोग बरसो से किया जा रहा है।  फिटकरी को इंग्लिश में एलम कहते है।  ये वास्तव में पोटैशियम सलफेट है जिसमे औषधीय गुणों की भरमार होती है।  पानी को साफ़ करने में फिटकरी का प्रयोग किया जाता है या बहते खून को रोकने में फिटकरी का प्रयोग किया जाता है ये तो आप सभी जानते होंगे।  लेकिन फिटकरी के अन्य बहुत से ऐसे लाभ है जिनसे आप शायद अनजान है।  आइये जानते है फिटकरी के अद्भुत फायदों के बारे में –

1 गले की खराश दूर करने के लिए पानी में नमक और फिटकरी मिलाए और इस पानी से गरारे करें। इससे आपके गले की खराश दूर हो जाएगी और सांस की बदबू भी खत्म हो जाएगी।

2 अगर घर पे पनीर बनाना हो तो दूध को पीसी हुई फिटकरी डाल कर फाड़ ले। पनीर बहुत ही टेस्टी व स्मूथ बनेगा।

3 चेहरे की झुर्रियां दूर करने में फिटकरी बहुत फायदेमंद है। फिटकरी को पानी में डूबोकर इसको हलके हाथो से चेहरे पर मल लें। जब ये सूख जाये तो सादा पानी से चेहरे धो ले इससे आपके चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाएँगी।

4 अगर मसूड़ों में खून आने की समस्या है तो फिटकरी वाले पानी से कुल्ला करें।

5 यदि कोई ज़हरीला कीड़ा या बिच्छू आदि काट ले तो फिटकरी को पीसकर इसका गाढ़ा घोल बना लें और उसे कीड़े के काटे हुए स्थान पर लगाएं। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

6 दाढ़ या दांत में दर्द हो तो फिटकरी को काली मिर्च के साथ पीस कर लगाएं। दर्द से छुटकारा मिलेगा।

7 अगर शरीर पर हल्की फुलकी चोट लग गई हो और खून बह रहा हो तो चोट पर फिटकरी है पाउडर छिड़क लें, जल्द ही खून बहना बंद हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!

Loading...