जानिए एलोवेरा खाने और लगाने के चौंकाने वाले फ़ायदों के बारें में

एलोवेरा स्वाद में भले ही बहुत अजीब होता है, लेकिन यह गुणवत्ता से पूरी तरह भरपूर होता है। ऐलोवेरा के जैल और इसके रस से आपकी सेहत को एक ही नहीं बहुत सारे फायदे होते हैं और इससे आपकी स्किन भी बहुत ठीक रहती है और यह आपके पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं ऐलोवेरा के उपयोग से आपके शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं।

झुर्रियों से बचाव- कई लोगों चेहरे पर पड़ने वाले झुर्रियों से बहुत परेशान रहते हैं, लेकिन ऐलोवेरा आपकी इस दिक्कत को भी दूर कर सकता है। ऐलोवेरा में विटामिन सी और ई की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे आपकी स्किन में निखार भी आता है और आपकी स्किन टाइट बनी रहती है। इसके लिए नियमित रुप से एलोवेरा की मालिश भी करें। ऐलोवेरा का रस आपकी स्किन के लिए सनस्क्रीन का काम भी करता है, इसलिए धूप में निकलने से पहले ऐलोवेरा रस अवश्य लगा लें।

वजन घटाने में सहायक- ऐलोवेरा का रस आपके शरीर से अनावश्यक फैट को कम करने का काम भी करता है और इससे जल्द ही आपके वजन में बहुत कमी आती है। ऐलोवेरा का ज्यूस मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया के साथ शरीर को डिटॉक्स करके वेट लॉस के प्रक्रिया को बहुत ज्यादा बढ़ाता है। इससे ना सिर्फ वजन कम होता है, जबकि आपके शरीर में फुर्ती भी बनी रहती है।

दिल की बीमारियों में लाभदायक- एलोवेरा के नियमित सेवन से आपके शरीर में खून की वृद्धि भी होती है और इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। अगर आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है तो दिल की बीमारियां होने का खतरा बहुत ही कम हो जाता है। साथ ही जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है, उन्हें इसका इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए।

झड़ते बालों के लिए फायदेमंद- एलोवेरा में प्रोटेयलिक एंजाइम की मात्रा अधिक होती है, जो कि आपके सिर की डेड सेल्स रिपेयर होती है और धीरे-धीरे आपके बालों का टूटना भी बहुत कम हो जाता है। एलोवेरा एक कंडीशनर का काम करता है और इससे बाल भी चमकदार होते हैं। साथ ही एलोवेरा सिर में होने वाले खुजली, डैंड्रप से भी हमे निजात मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है- कई रिसर्च में सामने आया है कि एलोवेरा शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बहुत कम करता है और ब्लड शुगर की मात्रा को भी कंट्रोल रखता है। इसके सेवन से ब्लड ग्लूकोज का स्तर भी बहुत कम होता है और आप डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचे भी रहते हैं।