जानें हींग के पानी के चमत्कारी फायदों के बारें में

हींग एक मसाला होता है जो स्वाद में खट्टा होता हैं। ये हर एक ही रसोई में व्यंजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए डाला जाता है। टेस्ट बढ़ाने के अलावा हींग अनेको बिमारियों से छुटकारा दिलाने में भी फायदेमंद होती है। ये एक आयुर्वेद उपचार के रूप में भी जानी जाती है।  इसमें बहुत से औषधीय गुण छिपे होते है।  हींग को गुनगुने पानी में डालकर पीने से बहुत सी शरीर से जुडी प्रॉब्लम्स से निजात पाया जा सकता है।  आइये जाने हींग पानी पीने के फायदे –

  1. माइग्रेन से दिलाए आराम-

माइग्रेन की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए हींग के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।  हींग को पानी में डाल कर मिक्स कर ले। इसके अलावा आप हींग को पानी में डालकर खूब देर तक उबालें और फिर उसकी कुछ ड्रॉप्स नाक में डालें।  ऐसा करने से माइग्रेन की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलेगा।

  1. आँखों की रोशनी बढ़ाए-

हींग का पानी रोज़ाना पीने से आँखों की रौशनी बढ़ती है।  इसमें कैरोटीन और डाइयूरेटिक प्रापर्टीज अधिक मात्रा में अवेलेबल होती है। रोज़ाना हींग का पानी पीना चाहिए, बहुत फायदा मिलेगा।

  1. पेट की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाए-

हींग का पानी पेट से जुडी समस्या जैसे अपच, कब्ज , मरोड़ आदि को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।  अधिकतर लोग ठंड के मौसम में हींग का यूज़ करते है क्यूंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेट्री और एंटी ऑक्सीडेट्स गुण पाए जाते है।  इसके इस्तेमाल से एसिडिटी, पेट के कीड़ों की प्रॉब्लम से राहत मिलती है।

  1. पीरियड्स में फायदेमंद-

महिलाओं के लिए हींग का पानी राम बाण होता है।  इसमें एंटी इनफ्लैमोटरी तत्व मौजूद होते है पीरीयड की समस्या से छुटकारा दिलाते है।  इसका सेवन करने के लिए हींग को गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं।  ऐसा करने से ल्यूकोरिया और कैंडीडा इन्फेक्शन में भी फायदा मिलेगा।

  1. इम्यून सिस्टम बेहतर बनाए-

हींग के पानी का सेवन करने से में एनीमिया की प्रॉब्लम को ठीक किया जा सकता है।  इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  हींग के पानी को नियमित रूप से पीना चाहिए।  बहुत फायदा मिलेगा। साथ ही सर्दी जुकाम को भी दूर करने में लाभदायक होता है।

  1. डायबिटीज कंट्रोल करे-

भोजन में हींग का उपयोग करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। इसके इस्तेमाल से ब्लड शुगर लेवल कम होता है और साथ ही डायबिटीज से निजात पाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: