जानें अजवाइन कैसे है हमारे सेहत के लिए फायदेमंद?

अजवाइन का प्रयोग एक मसाले के रूप में किया जाता है।  ये स्वाद में काफी कड़वा होता है।  इसका सेवन लोग अनेको बीमारियों से बचने के लिए करते है।  यह डाइजेस्टिव सिस्टम को हैल्दी बनाने में अहम रोल निभाती है। इसके उपयोग से कफ, पेट दर्द, छाती का दर्द, हिचकी, जी मचलाना, डकार, बदहजमी व पथरी जैसी अनेको प्रॉब्लम्स से निजात पाया जा सकता है।  आइए जानें अजवाइन के फायदों में बारे में –

खांसी से दिलाए छुटकारा-

अजवाइन और काला नमक एकसाथ खाने से खांसी से राहत मिलती है।  इस मिक्सचर को खाने के बाद गर्म पानी अवश्य पीना चाहिए। इसके अलावा अजवाइन में सिरका और शहद डाल कर खाने से खांसी को दूर किया जा सकता है।

जुकाम दूर करे-

सर्दी या जुकाम से निजात दिलाने में अजवाइन अहम रोल निभाती है।  इसे कपड़े में बांधकर सूंघने से सर्दी जुकाम को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा आप अजावाइन को चबा सकते है और ऊपर से पानी पी सकते है। बहुत फायदा मिलेगा।

पेट की समस्या से निजात दिलाए-

पेट की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए अजवाइन का सेवन करना चाहिए।  इसको आप चबाकर खा सकते है और गर्म पानी के साथ निगल सकते है। ऐसा करने से पेट से जुडी समस्या व पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

मोटापा कम करें-

वजन कम करने में अजवाइन बहुत फायदेमंद होती है। अजवाइन व शहद को एकसाथ पीने से मोटापा कम होता है। रोज़ाना ये खाने से वेट कम होता है।

मसूड़ों की सूजन दूर करे-

अजवाइन खाने से या फिर उसके तेल से कुल्ला करने से मसूड़ों की सूजन समाप्त हो जाती है।