जानिये कैसे, सेहत के लिए लाभदायक है सरसों का तेल

सरसों के तेल का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है। कोई खाना बनानेलिए तो कोई शरीर की मालिश करने के लिए इसे रोजाना इस्तेमाल करता हैं। सरसों का तेल सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद है। इस तेल में कई विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। अगर सोने से इसे शरीर के कुछ हिस्सों पर लगाया जाए तो गजब के फायदे मिलते हैं। आज हम आपको उन्हीं हिस्सों के बारे में बताएंगे, जहां सरसों का तेल लगाने से कई प्रॉब्लम दूर होती हैं।

सिर की मालिश
अगर आप दिनभर काम से लौटकर पूर्ण्तः थक जाते है, जिससे आपको तनाव भी रहता है तो रात को सोने से पहले सिर पर सरसों का तेल लगाकर अच्छे से बालों और सिर का मसाज करें। इससे रिलैक्स मिलेगा और तनाव पुर तरह दूर रहेगा।

नाभि
सोने से पहले सरसों का तेल नाभि पर लगाए, इससे होंठ फटने की गंभीर समस्या तो दूर रहती ही है साथ ही होंठ खूबसूरत भी दिखने लगते है। इसके अलावा नाभि पर सरसों का तेल लगाने से पेट दर्द और पाचन संबंधी प्रॉबल्म भी दूर रहती है। इसके अलावा इससे आंखों की जलन, खुजली और सूखापन भी पूरी तरह ठीक हो जाता है।

पैर के तलवे
प्रतिदिन रात में सोने से पहले अगर पैरों के तलवों पर सरसों का तेल लगाकर मालिश की जाए तो आंखों की रोशनी बहुत तेज होती हैं। अगर आपको नींद बहुत अच्छी नहीं आती तो यह नुस्खा आपके लिए बैस्ट है। साथ ही इससे शरीर पूर्ण्तः स्वस्थ और मजबूत बना रहता है।

चोट
अगर लंबे समय से लगी चोट ठीक होने का नाम नहीं ले रही तो वहां पर सरसों का तेल लगाए। अपनी चोट पर सरसों का तेल तब तक लगाते रहे, जब तक चोट पूर्ण्तः सूख कर ठीक न हो जाए।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान घरेलू उपाय अगर आपके दांतों से आता है ब्लड