Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / जानें, नेचुरल तरीकें से अपनी एनर्जी बूस्ट कैसे करें

जानें, नेचुरल तरीकें से अपनी एनर्जी बूस्ट कैसे करें

ज्यादतर लोग अपनी थकान को दूर करने के लिए काफी या चाय का इस्तेमाल करते है। काफी या चाय में केफ़ीन होता है जो हमारे नर्व्स को रिलैक्स करता है और हमें थकान से राहत देता है। अक्सर ज्यादतर लोग अपने ऑफिस टाइम में चाय ज्यादा पीते है। कई बार तो दिन में 4-5 बार हम चाय का सेवन कर लेते है। ज्यादा चाय पीने से हमारे शरीर में अलग-अलग तरह के प्रभाव पड़ते है। जिन्हें न कभी हम जानते है और  ही उन्हें जानने की कोशिश करते है। क्या आपको पता है कैफीन हमारे शारीरीक और मानसिक स्तर को कमजोर करता हैा ज्यादा कैफीन उपलब्ध होने की वजह से हमें सिरदर्द की समस्या, अनिन्द्रा, ब्लड प्रैशर हाई होना इत्यादि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हम आपको बता रहे है कुछ आसान तरीके जिनकी करने के बाद आपकी एनर्जी एकदम बूस्ट रहेगी।

  • जब भी हम लो-एनर्जी फील करते है तो हमें 10-15 मिनट घूप में बैठना चाहिए। सूर्य की किरणों से हमें विटामिन डी मिलता है। जो हमारी हड्डियों को मज़बूत करता है। साथ ही हमारे मूड को हल्का करके कोशिकाओं को रिलैक्स करता है। कभी भी हमें चिलचिलाती घूप में नही बैठना चाहिए क्योकि इससे हमारी स्किन डैमेज होती है।
  • कई बार हमारी एनर्जी इतनी ज्यादा लो हो जाती है कि हमारा काम से सारा फौक्स हट जाता है। इसलिए जब भी एनर्जी लो लगे थोड़ा पैदल चलना चाहिए। पैदल चलने से हमारी कोशिकाओं में ब्लड़ का सचांर होना शुरु हो जाता है जिससे हमें दोबारा एनर्जी मिलती है।
  •  हंसना न सिर्फ हमारा मूड ठीक करता है, बल्कि आपके एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है। जब भी आप बोरियत, नींद या एनर्जी की कमी महसूस करते हैं, तो किसी हंसोड़ दोस्त से 5 मिनट बात कर लें या इंटरनेट पर कोई फनी वीडियो देख लें। हंसने से हमारा दिमाग और शरीर अच्छा महसूस करता है।
  • एक शोध में पाया गया है कि पिपरमिंट युक्त च्युइंग चबाने से हम अपनी खोई हुई एनर्जी को वापस ला सकते है। च्युइंग चबाना सेहत और दिमाग के लिए फायदेमंद रहता है। पिपरमिंट युक्त च्युइंग चबाने से हमारे मुंह और जबड़े की एक्सासाइज होती रहती है।
  • जब भी कभी शरीर लो एनर्जी को महसूस करें, तो योगा करें। योगा करने से हमारे  शरीर की सभी अगों में ब्लड का सचांर होता है और हमारा शरीर एनर्जी भरपूर रहता है।

 

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *