जाने इस फेस्टिव सीजन होममेड तरीकों से कैसे लाये चेहरे पर ग्लो

Young traditional Indian woman portrait on temple background

भारत में अनेको त्यौहार मनाये जाते है, जैसे दशहरा, दिवाली और भी कई, अभी तो लोग नवरात्री के डांडिया आयोजनों की धुन में रमे ही थे की दिवाली भी दस्तक देने वाली है। और इन सब में सबसे ज्यादा जो जद्दोजेहद करती है हमारी लड़कियां। लड़कियों को सजना सवारना तो अच्छा लगता ही है और जब मौका नवरात्र में डांडिया रास में जाने फिर तो पूछो ही मत।  और अब तो मौका दिवाली का भी आ रहा है, तो क्या तैयारियां कर रखी है आप सब ने? अगर  आप पार्लर के भरी भरकम खर्चे और उनके नुक्शानदेह मेकअप प्रोडक्ट्स से बचना चाहतीं है तो आप हमारे इन घरेलु नुस्खों को जरूर अपनाये, और साथ ही चमकदार त्वचा पाए।

खीरा और पपीता: खीरा और पपीता जैसे फलों में कई गुणकारी तत्वा पाए जाते है, जो आपके चेहरे को काई फायदा पहुंचाते है।  साथ ही आपके स्किन को हाइड्रेट रखते है और चमकीला बनाते है।  तो आइये जानते है की इनसे आप घर पर बैठे फेस मास्क कैसे बना  सकते है और कैसे सुंदर त्वचा पा सकते है।  पहले दही ले, उसमे खीरे का गुदा मिला ले साथ ही कुछ बूंदे निम्बू का रस और एक चम्मच जौ मिला ले।  मास्क के तैयार होने के बाद इसे चेहरे पे लगाकर 25 मिनट तक छोड़ दे और फिर धो ले साथ ही फरक आप खुद जान जाऐंगी।

शहद और दही:  इसीलिए शहद और दही का पेस्ट भी चेहरे के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसको तैयार करना भी काफी आसान है, शहद और दही को मिलाकर उसका पेस्ट बना ले फिर उसमे थोड़ी सी रेड वाइन मिला दे।  इस मिश्रण 20 मिनट तक अपने चेहरे पे लगा कर रखे फिर धो ले।  इसे लगाने से चेहरा तो निखरता ही है साथ ही टैनिंग भी खत्म हो जाती है।

मूंग की दाल:  अब आती है बारी मूंग के दाल की, दोस्तों आप सभी के घरों में मूंग कि दाल तो बनती ही होगी।  बस और से थोड़ा मूंग का दाल अपने चेहरे की खूबसुरती के लिए इस्तेमाल कर ले, जी हां, मूंग का दाल आपके स्किन के लिए नेचुरल एक्सफॉइलेटर का भी काम करता है।  आइये जाने मूंग की दाल से कैसे बना सकते है फेस पैक।  पहले तो मूंग की दाल को करीब 3 -4 घंटों तक पानी में भिगो कर रखे, आप चाहे तो रात भर भी इसे पानी में भिगो कर रख सकती है ताकि दाल अछि तरह फूल जाये और इससे मिश्रण अच्छी तरह बन पाए।  अब पिसे हुए मूंग की दाल में टमाटर का गुदा मिलाये और इससे चेहरे पर करीब 15 -20 तक लगाकर छोड़ दे। सूखने ले बाद पानी से धो दे और पाए सूंदर त्वचा।

शहद और केला: अगला फेस मास्क जो हम आपको  बताने जा रहे है, वो है शहद और केला फेस मास्क। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए एक केला, दूध, चन्दन पाउडर और शहद। पेस्ट बनाने के लिए पहले केले को कद्दूकश करके उसमे थोड़ा दूध, चन्दन पाउडर और शहद मिला कर अच्छी तरह पेस्ट बना ले फिर इसे भी 20 तक या सूखने तक अपने चेहरे  लगा कर देखे और फिर देखे इनका कमाल।

तो इसी तरह आप इन घरेलु चीज़ों से अपने लिए खुद होममेड फेस मास्क तैयार कर पार्लर से भी ज्यादा खूबसुरती पा सकती है। तो हो जाइये तैयार इस त्यौहार के महीने में सबके आगे छाने को।

यह भी पढ़ें: 

Loading...