जानिए घर में मैनीक्योर करने का तरीका

अभी की व्यस्त जिंदगी में रोज-रोज पार्लर जाना संभव नहीं है। जिस तरह हम अपनी त्वचा और बालों आदि का ख्याल रखते हैं उसी तरह हमारे हाथों को भी देखभाल की आवश्यकता होती है। दिन भर हमारे हाथ धूल,मिट्टी और प्रदूषण आदि के संपर्क में आते हैं जिससे हमारे हाथ रूखे और बेजान हो जाते हैं इसलिए हमें सप्ताह में कम से कम एक बार मैनीक्योर करवाना चाहिए। मैनीक्योर करवाने से त्वचा की डेड स्किन निकल जाती है और त्वचा मुलायम हो जाती है। आईए जानते हैं कुछ आसान से तरीकों को जिसे अपनाकर हम अपने हाथों को मुलायम और सुंदर बना सकते हैं।

सबसे पहले एक टब में गुनगुना पानी लें।अब उस गुनगुने पानी में नमक,शैंपू और बेकिंग सोडा डालें।अब अपने नेल रिमूवर की मदद से नेलपॉलिश को हटा लें।उसके बाद उस गुनगुने पानी में अपने हाथों को 15 मिनट तक डुबो कर रखें।गुनगुने पानी में हाथों को रखने से हाथों की त्वचा नरम हो जाती है और डेड स्किन आसानी से निकल जाती है।

अब आप अपने हाथों में स्क्रब करें।स्क्रब करने के लिए चीनी,शहद और ऑलिव ऑयल लें।अब इन तीनों सामग्रियों को अच्छे से मिला लें और अपने हाथों में अच्छी तरह से लगा लें। इसके बाद इसे अपनी उंगलियों की सहायता से गोलाकार दिशा में घुमाते हुए 5 मिनट तक स्क्रब करें और उसके बाद अपने हाथों को धो लें।

इसके बाद मसाज करने के लिए एलोवेरा जेल लें और उसमें थोड़ी सी मलाई मिला दें।अब इस मिश्रण को अपने हाथों में अच्छी तरह से लगा ले और 5 से 10 मिनट तक मसाज करें।

अब नेलकटर की सहायता से अपने नाखून को सही शेप दें और आसपास के क्यूटिकल्स को भी साफ करें।उसके बाद नेल फाइलर की मदद से अपने नाखूनों को फाइल करें।

सबसे अंतिम चरण में फेस पैक लगाए फेस पैक लगाने के लिए हमें बेसन,हल्दी,कच्चा दूध और गुलाब जल चाहिए। अब दो चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा कच्चा दूध और गुलाब जल मिलाकर अपने दोनों हाथों पर लगा लें और सूखने दें। बेसन हमारी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होता है यह प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है।पैक के सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और कोई भी मॉइस्चराइजिंग क्रीम दोनों हाथों में लगा लें। अब अपने मनपसंद रंग की नेल पॉलिश अपने नाखूनों में लगा लें।

इस तरह आप घर बैठे हीं अपने हाथों को सुंदर और चमकदार बना सकते हैं। जिसके लिए यह आसान नुस्खा बताया गया है ।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान टिप्स गर्दन की बढ़ी हुई चर्बी कम करने के लिए