जानें डैंड्रफ से कैसे पाएं छुटकारा

डैंड्रफ एक बहुत ही आम समस्या है। ड्राय स्केलप के कारण बालों में डैंड्रफ होने लगता है। इसके अलावा एक्जमा, सोराइजिज और यीस्टलाइक(Yeastlike) फंगस के कारण भी बालों में डैंड्रफ हो जाता है।

यदि आपके बालों में भी डैंड्रफ की शिकायत है तथा अक्सर बालों में खुजली रहती है। इतना ही नहीं टीवी एड देखकर कई तरह के शैम्पू ट्राय करके थक चुके हैं? तो आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के कुछ देसी इलाज बताने जा रहें हैं जरा ध्यान दीजिए:-

  • शैम्पू और ऐस्पिरिन

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाले शैम्पू के समान ही ऐस्पिरिन में भी सेलिसायलिक एसिड(Salicylic Acid) होता है। ऐस्पिरिन की दो गोलियों को तोड़कर उसका पाउडर बना लें और इसमें थोड़ा सा शैम्पू मिला लें। इस मिश्रण को हर बार बाल धोते समय इस्तेमाल करें। बालों में इस मिश्रण को लगाने के बाद एक से दो मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें।

  • टी ट्री ऑयल से दूर भगाए डैंड्रफ

एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा शैम्पू जिसमें केवल 5 प्रतिशत टी ट्री ऑयल होता है, डैंड्रफ से राहत दिलाने में मददगार साबित होता है। इसके लिए आप अपने पसंद के शैम्पू में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे डालकर बाल धो सकते हैं।

  • बेकिंग सोडा से मसाज करें

बेकिंग सोडा डैंड्रफ पर एक जादू की तरह काम करता है। इसके लिए अपने बालों को गिला करके स्केलप पर बेकिंग सोडे से तेजी से मसाज करें। बालों को पानी से धो लें। इससे बालों की फंगी(Fungi) “जो डैंड्रफ का कारण बनती है” कम हो जाती है।

  • नहाने से पहले बालों में लगाएं नारियल का तेल

डैंड्रफ की समस्या से निपटने के लिए नारियल का तेल एक बहुत ही अच्छा तरीका है और इसकी खुशबू भी काफी अच्छी होती है। इसके लिए नहाने से करीब एक घंटे पहले तीन से चार चम्मच नारियल का तेल लेकर बालों में मसाज करें। इसके बाद सिर धो लें। इसके अलावा आप नारियल युक्त शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल को हल्का गर्म करके इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर लगाने से भी आराम मिलता है।