जानिए तैलीय बालों से कैसे पाये छुटकारा

घने बाल सभी के आकर्षण का केंद्र होते है। लेकिन अगर आपके बाल ऑइली या चिपचिपे है तो वे आकर्षण खो देते है। अगर आपके बाल ऑइली है तो पसीना वातावरण की गंदगी को अपनी ओर खींच लेता है जिससे बाल दूषित होकर गिरने लगते है। ऑइली बालो के कारण चेहरे व पीठ पर मुंहासे भी निकाल आते हैं। इन से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये घरेलू टिप्स –

रोज़ शैम्पू करे – नियमित रूप से बालों में शैंपू करे। इससे आपके बालो का अतिरिक्त ऑइल साफ़ होगा। शैम्पू का कम मात्रा में प्रयोग करें।

नीबू से करे कंडीशनिंग – एक मग में एक नीबू का रस मिला लें। इसे शैम्पू के बाद लगाएं , आपके बालो में चमक आएगी और डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा।

क्रीमी हेयर प्रोडक्ट का न करें प्रयोग – हेयर जैल इत्यादि का प्रयोग न करें, ये क्रीमयुक्त होते है। इन का प्रयोग बालो को अधिक चिपचिपा और तैलीय बना देगा।

बालो को ज्यादा कॉम्ब न करें  बालो में कोंब करना जरुरी है इससे ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि होती है लेकिन अगर आपके बाल ऑइली है तो आप अपने बालो में बार बार कंघी न करें। इससे आपके बालो को तेल ग्रंथि प्रभावित होती है और अधिक तेल छोड़ने लगती है।

स्विमिंग  स्विमिंग करते हुए शावर कैप का प्रयोग करें वरना स्विमिंग पूल का रसायन मिला पानी आपके बालों को हानि पंहुचा सकता है।

यह भी पढ़ें-

याद रखें ये जरुरी बातें स्तनपान कराने से पहले