जानिए कैसे बनाएं अपनी दाढ़ी को आकर्षक

आजकल युवाओं में दाढ़ी और मूछों का फैशन सिर चढ़कर बोल रहा है। ज्यादातर युवा दाढ़ी और मूछों के इस फैशन को खूब अपना रहे हैं । लेकिन इस फैशन में कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। मसलन दाढ़ी रखने से चेहरे पर खुजली और मुंहासे की समस्याएं घेर लेती है। मॉनसून के इस मौसम में तो ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं तो हम आपको बताते है ऐसे टिप्स जिसे अपनाकर आपके और आपके फैशन के बीच में आने वाली तमाम समस्याएं दूर हो जाएंगी।

नियमित ट्रीमिंग करें

अगर आप दाढ़ी बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो ट्रीमर का इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि ट्रीमिंग के माध्यम से दाढ़ी का विकास अच्छा होने के साथ-साथ अच्छी शेप मिलती है। आप अपने चेहरे की शेप के अनुसार दाढ़ी को शेप दे सकते हैं ऐसा करने से आपकी दाढ़ी ज्यादा आकर्षक लगेगी।

दाढ़ी का साफ-सफाई का रखें ख्याल

अगर आपकी दाढ़ी बढ़ी हुई तो यह बहुत जरूरी है कि आप उसकी साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। क्योंकि दाढ़ी में धूल मिट्टी और गंदगी के कण होने लगते हैं । जरूरी है कि आप दाढ़ी को नियमित अच्छी तरह से धोएं। इसके लिए आप दाढ़ी के उपयोग में आने वाले कंडीशनर और बियर्ड सॉफ़्नर का प्रयोग  कर सकते हैं।

बियर्ड आयल है फादेमंद

बियर्ड आयल दाढ़ी के नीचे की त्वचा में नमी बनाए रखने का काम करता है। अपनी उंगलियों पर तेल की कुछ बूंदे लेने के बाद इस दाढ़ी के नीचे की त्वचा पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी दाढ़ी और चमकदार लगने के साथ-साथ स्वस्थ रहेगी ।

नॉन-कोमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर का करें इस्तेमाल

कोमेडोजेनिक का इस्तेमाल से व्हाईटहैड्स ब्लैकहैड्स और पिंपल्स को रोकने में मदद मिलती है। चेहरा जितना साफ दिखाई देगा दाढ़ी उतनी ही अच्छी लगेगी।

संतुलित आहार लें

दाढ़ी बढ़ाने में प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। क्योंकि प्रोटीन दाढ़ी के स्वस्थ विकास में बहुत  मदद करता है। इसलिए अपने खाने में प्रोटीन को शामिल करें और ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें। इन सब्जियों में मटर, ब्रोकली और पालक जैसी सब्जियां शामिल हैं।

यह भी पढ़ें-

जानिए कैसे दिखें स्टाइलिश, वो भी कम बजट में