जानिए कैसे केले के छिलके से कम कर सकते वजन

वर्तमान समय में हममें से आधे से ज्यादा लोग एक काम करने में लगे रहते है और वो काम है वजन कम करना क्योंकि आज के रहने, खाने-पीने की वजह से उनमें मोटापा बहुत ज्यादा बढ़ रहा है और बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए न जाने लेाग क्या-क्या करते है। अगर आप भी वजन कम करना चाहती है तो आज हम आपको बताने जा रहे है एक आसान तरीका। तो चलिए जानते है इसके बारे में

हम सबने केले से होने वाले फायदों के बारे में सुना है और हम लोग केला खाकर केले के छिलके को कचरे में फैंक देते है। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो थोड़ा सावधान हो जाइए! जी हां, क्योंकि ऐसा न करके आप अपने वजन पर काबू पा सकते हैं। केले के छिलके की मदद से आप शरीर को भारी मात्रा में न्यूट्रीयंट्स दे सकते हैं, जिससे आफका वजन कम हो सकता है।

केले का छिलका किस तरह हो सकता है लाभकारी?- लोगों का मानना होता है कि केला खाने से मोटे होते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। इसमें ज़रूरतमंद विटामिन जैसे बी-6 और बी-12 के अलावा मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है। यह फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक करने में बहुत मददगार साबित है। आप इसे बच्चों के सीरीयल बाउल में भी डाल सकते हैं। इसके अलावा आप इन्हें मफऩि और टी केक्स में भी डाल सकते हैं। केले के फायदों के बारे में तो आप सब जानते है लेकिन हम आपको बताने जा रहे है किस तरह केले के छिलके भी आपके लिए लाभकारी है।

बनाना पील को आप अपने आहार में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे दस मिनट के लिए भाप में पकाकर खा सकते हैं। केले का हरा छिलका एक तरह से सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आप इसमें हल्के मसाले और सामग्री डालकर कई तरह की डिश तैयार कर सकते हैं। वहीं, पीले छिलके को लोग साबुत खाते हैं, क्योंकि इसमें हरे छिलके से ज़्यादा अच्छा केले का स्वाद आता है। इसके अलावा आप छिलकों को ब्लेंड करके बनाना पील शॉट भी तैयार कर सकते हैं।

केले के छिलके से आप अपना वजन कम कर सकते है।बनाना पील की मदद से आप शरीर को भारी मात्रा में न्यूट्रीयंट्स दे सकते हैं। पीले केले के छिलके में एंटी-कैंसर गुण होते हैं। हरे छिलके में ट्रिपटोफन नामक पदार्थ होता है, जो एक तरह का अमीनो एसिड होता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए डबल टोंड दूध बहुत ही फायदेमंद होता है