जानिए जापानीज ब्यूटी सीक्रेट्स जिसे अपनाकर आप भी बन सकते हैं स्लिम एंड फिट

आज के दौर में हर इंसान स्लिमट्रिम और फिट रहने के लिए न जाने क्या-क्या करता है। स्मिल-फिट रहने के लिये वे जिम ज्वॉइन करता है, साथ ही घरेलू और आयुर्वेदिक तरीके अपनाता है, जिनसे वे स्लिम और फिट दिख सकें। देखा जाए तो इस मामले में जापान काफी आगे है, क्योंकि वहां के लोग स्लिम और फिट रहते हैं साथ ही उनके जिंदा रहने की उम्र भारतीयों से 20 साल अधिक होती है।

जापानीज की लंबी आयु का राज

हेल्‍दी और लम्‍बी जिंदगी जीने में जापानी हमेशा नम्‍बर 1 होते है। जापान के लोगों विश्‍व के दूसरे देशों की तुलना में लम्‍बा जीवन जीते हैं। यहां की लोगों की उम्र औसतन 84 साल होती है। जापानी लोग हेल्‍थ कॉन्शियस होने के साथ ही बहुत ही एनर्जेटिक होते हैं। उनकी हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल का ही कमाल है कि यहां की महिलाएं जल्‍दी मोटी और बूढ़ी नहीं होती है। आइए जानते है उनकी ब्यूटी के सीक्रेट्स…

ग्रीन टी-

जापान के लोग ग्रीन टी पीना बहुत पसंद करते हैं। वहां ग्रीन टी ‘माचा’ के नाम से पॉपुलर है। ग्रीन टी सिर्फ टेस्ट में ही अच्छी नहीं होती बल्कि वो बहुत फायदेमंद भी होती है। ये दुनिया की सबसे हेल्दी टी है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी फ्री रेडिकल्स से फाइट करने में मदद करती है। साथ ही एजिंग को रोकती है। यहां तक की वो वजन भी कम करती है। ग्रीन टी पीने से हार्ट डिजीज और कैंसर का खतरा भी कम होता है।

फर्मेन्टड फूड-

क्‍या आप जानते हैं जापानियों के भोजन का प्रमुख अंग फर्मेनटेड फूड है, ये किम्ची, टेम्पेह, मिसो, साउर केराट, कोम्बच और केफिर जैसा फर्मेन्टड फ़ूड बहुत ही प्रेम से खाते हैं । ऐसे खाने में एंजाइम, विटामिन और प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो शरीर में हेल्‍दी बैक्‍टीरिया को बढ़ाते हैं । इन्‍हें खाने से आंतों में गुड बैक्‍टीरिया पैदा होते हैं जो शरीर की पाचन प्रकिया में मदद करते हैं ।

सीफूड-

जापानियों के भोजन का एक प्रमुख अंग है सी फूड । वो मांस खाने से परहेज करते हैं और हल्‍के सीफूड को लेना पसंद करते हैं । मछलियां, झींगा, केकड़े, श्रिम्‍प आदि में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है , इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है जो स्किन से लेकर बॉडी के हर पार्ट को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में काम करता है । वहीं भारतीय लाल मांस अधिक पसंद करते हैं जो कॉलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाता है ।

छोटा-छोटा खाते हैं-

जापान के कल्चर में लोग स्मॉल पोर्शन में खाना पसंद करते हैं। स्मॉल पॉर्शन में खाने की वजह से कम खाया जाता है। इससे वजन कम करने में आसानी होती है। इतना ही नहीं, छोटी प्लेट में भी यहां खाया जाता है। छोटी प्लेट में खाना अधिक दिखता है। इससे हाई कैलोरी और ओवरईटिंग से बचा सकता है।

वॉकिंग-

आम भारतीय जहां दोपहिया, चार पहिया से जाने का आदी हो गया है, वहीं जापानी आज भी 10 से 15 किमीं की दूरी में पड़ने वाली जगहों पर जाने के लिए साइकिल का प्रयोग करते हैं । जापान के बाजारों में आप कारों का शोर नहीं बल्कि लोगों द्वारा साइकिल की सवारी देख पाएंगे । इसके अलावा जापानी पैदल भी बहुत चलते हैं । उनके डेली रूटीन का प्रमुख अंग है पैदल चलना ।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए इन फलों के बीज होते हैं फायदेमंद