जानें अमरूद खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदें

अमरूद खाना अक्सर लोगों को पसंद होता है, लेकिन स्वाद से भरपूर इस फल के स्वास्थ्य लाभ से क्या आप परिचित हैं। नहीं न, तो चलिए आज हम आपको इसे खाने के कुछ फायदों से अवगत कराते हैं-
अमरूद में लाइकोपीन नामक एंटी-आक्सीडेंट पाया जाता है जो आपके शरीर में कैंसर को पनपने से रोकता है। इतना ही नहीं, कैंसर के मरीजो के लिए भी अमरूद काफी लाभकारी माना जाता है।
मधुमेह पीडित व्यक्तियों को भी अमरूद खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल, इसमें डायटरी फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो आपके रक्त में ग्लूकोज के लेवल को नियंत्रित करता है। इतना ही नहीं, कुछ शोध बताते हैं कि यदि अमरूद का सेवन किया जाए तो टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा काफी कम हो जाता है।
अमरूद मे विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी आंखों की रोशनी के लिए काफी लाभकारी होता है। इस प्रकार अपनी आंखो की सेहत के लिए आप अमरूद का सेवन अवश्य करें।
अमरूद में काॅपर भी काफी अच्छी मात्रा में होता है। यह काॅपर हमारे शरीर के मेटाबाॅलिज्म का बूस्टअप करने के साथ-साथ हार्मोन के प्राॅडक्शन और उसे रेग्युलेट करने में भी मदद करता है। जिसके कारण थायराॅइड के पेशेंट के लिए भी यह काफी अच्छा माना गया है।