यहाँ जानिये हल्दी के फायदे और नुकसान

हल्दी कई तरह की गंभीर बीमारियों और कमजोरी में बहुत फायदेमंद होता है। लंबे समय से ये दवा के तौर पर लगातार इस्तेमाल होता आया है। एक अच्छा एंटी-सेप्टिक होने के साथ ही से यह शोथ-रोधी भी होता है। एक ओर जहां हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है वहीं इसके कुछ साइड-इफेक्ट भी हैं। हालांकि हल्दी तभी बहुत नुकसान करती है जब वो बहुत अधिक मात्रा में ली जाए।

फायदे-

वहीँ पूरी तरह नियमित रूप से हल्दी वाला दूध लेने से शरीर को बहुत ही पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता हैं ओर व हड्डियों को बहुत मजबूती प्रदान करता है। यह लिवर साफ करता है एवं पेट की गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है। साथ ही हल्दी वाले दूध के सेवन से कान दर्द में भी बहुत आराम मिलता है। हल्दी के सेवन से शरीर में जमा फैट्स पूरी तरह घटता हैं। इससे पाचन तन्त्र बेहतर होता हैं और अल्सर, डायरिया और अपच नहीं होती ओर शरीर भी पूरी तरह स्वस्थ रहता है।

नुकसान-

• पित्ताशय से जुड़ी कोई गंभीर समस्या है तो हल्दी वाला दूध आपकी इस गंभीर समस्या को और अधिक बढ़ा देगा। अगर आपकी पित्त की थैली में स्टोन है तो आपको हल्दी वाला दूध कतई नहीं पीना चाहिए।

• ब्लीडिंग प्रॉब्लम है तो हल्दी वाला दूध आपको अत्यधिक नुकसान पहुंचा सकता है। ये ब्लड क्लॉटिंग की प्रक्रिया को पूरी तरह कम कर देता है जिससे ब्लीडिंग की गंभीर समस्या और अधिक बढ़ सकती है।

• हल्दी में एक रासायनिक पदार्थ करक्यूमिन पाया जाता है. जो ब्लड शुगर को पूरी तरह प्रभवित करता है. ऐसे में अगर आपको मधुमेह है तो हल्दी वाला दूध पीने से परहेज करना बहुत बेहतर होगा।