यहाँ जानें पालक जूस पीने के चौंकाने वाले फायदे

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी होती है जो हैल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है।  इसमें अनेको पोषक तत्व जैसे मिनरल्स, विटामिन (ए, सी, ई, के), न्यूट्रीएंट्स शामिल होते हैं है।  ये मैगनीज, आयरन, कैरोटीन, आयोडीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, अमीनो एसिड से भरपूर होता है।  इसका इस्तेमाल आप सब्जी, परांठे या जूस के रूप में कर सकते है।  आइये जानें इसके क्या क्या लाभ हैं –

  1. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर पालक स्किन के रिंकल्स से निजात दिलाने में बहुत फायदेमंद होता हैं। पालक का यूज़ चेहरे पर करने से चेहरा खिला खिला और शाइनी लगता है।
  2. विटामिन पालक में अधिक मात्रा में होते है। पालक जूस का सेवन करने से हड्ड‍ियां स्ट्रांग बनती हैं।
  3. पालक जूस डाइजेस्टिव सिस्टम को हैल्दी बनाने में बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से विषैले पदार्थों को शरीर के बाहर निकाला जा सकता है।  पालक का जूस पेट संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में भी काफी लाभदायक होता है।
  4. स्किन संबंधी समस्या को दूर करने में पालक का जूस बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही ये बालों के लिए भी काफी लाभदायक होता है।
  5. पालक जूस प्रेग्नेंट महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी से छुटकारा दिलाता है।

यूं करें इसे तैयार

पालक जूस तैयार करने के लिए पालक और पुदिना की पत्तियों को मिक्सी को ग्राइंड कर लें।  इस मिक्सचर में पानी, काला नमक, भुना हुआ जीरा, नींबू डाल लें।