जानें कीवी के चौंकाने वाले चार फायदे

कीवी एक फल होता है जिसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है। ये फल शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। इसको खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम तंदरुस्त बनता है, स्किन ग्लोइंग हो जाती है। कीवी फल का उपयोग जूस, शेक के रूप में किया जा सकता है। आइए जानें कीवी खाने के लाभ यहां –

  1. पर्याप्त एंटी-ऑक्सीडेंट

कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व शामिल होते है।  ये फल शरीर में होने वाले इंफेक्शन को दूर करने में अहम रोल निभाता है।  इसका सेवन करना शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है।

  1. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

कीवी को खाने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है।  रोज़ाना कीवी खाने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है।  हार्ट प्रॉब्लम्स को दूर करने में ये फल बहुत फायदेमंद साबित होता है।

  1. सूजन कम करे

इन्फ्लेमेटरी तत्व कीवी में अधिक पाए जाते है।  अर्थराइटिस के पेशेंट्स को कीवी का रोज़ाना इस्तेमाल करना चाहिए।  बहुत फायदा मिलता है।  इसके अलावा शरीर के जख्मों को भरने में भी ये फल बहुत फायदेमंद होता है।

  1. कब्ज़ को दूर करे

रोज़ाना कीवी खाने से कब्ज की समस्या को ठीक किया जा सकता है।  इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है।  कीवी को खाने से पाचन क्रिया सुचारु रहती है।

आइए जानते हैं कैसे हम गहनों की मदद से सुधार सकते हैं अपनी सेहत !