जानिये अजमोद के जूस के फायदे

हमारे शरीर के लिए हेल्दी खाने के साथ ही फल और जूस भी बहुत लाभदायक होता है। ​हम अपने शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज से लेकर खाने तक का भरपूर ध्यान रखते है। लेकिन आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि अजमोद का जूस भी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अजमोद में एंजाइम, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटेशियम, एमिनो एसिड, विटामिन और सोडियम प्रयाप्त मात्रा में मौजूद होती हैं।

अजमोद का एक गिलास जूस का सेवन हमारे शरीर में होने वाली कई तरह की गंभीर बीमारियों से छुटकरा दिला सकती है। इसके लिए हमे पहले ये जान लेना जरूरी है कि अजमोद का जूस बनाया कैसे जाता हैं।इसके लिए आप सबसे पहले आप दो स्टिक ऑर्गेनिक्स अजमोद लें और दो ऑर्गेनिक गाजर, चुकंदर, खीरा और थोडा सा नींबू का रस लेकर मिक्सी में एक साथ अच्छी तरह पीस ले और जूस बना लें।

आपको शायद ही यह जानकारी हो कि अजमोद का जूस दिल से संबंधित बिमारियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। वहीं इसके नियमित रूप से सेवन करने से हार्ट अटैक के खतरा कई गुना तक कम हो जाता है। अजमोद में विटामिन सी,एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन के गुण मौजूद होते है जो हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम करता हैं। इसके साथ ही यह शरीर में किडनी को भी स्वस्थ करता है और यह शरीर में होने वाली सूजन को कम करता है।