जानिए खुबानी के स्वास्थ्य लाभ

खुबानी विटामिन्स और फाइबर से भरपूर बीज युक्त फल होता है। इसे एडिकोट कहा जाता है। खुबानी का फल ही नहीं इसके बीज में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। खुबानी के बहुत से फायदे है। इसमें बीज रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की ताकत होती है । हमे खुबानी का अवश्य सेवन करना चाहिए। खुबानी के सेवन से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

आइये जानते है खुबानी के अन्य फायदों के बारे में –

पाचन तंत्र में करे सुधार – खुबानी के प्रयोग से पाचन तंत्र सही रहता है क्यूंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे कब्ज की समस्या नहीं रहती। यह बवासीर के रोग में भी बहुत फायदा करता है। सूखे खुबानी का प्रयोग पैर सम्बन्धी विकारो के लिए अत्यतंत फायदेमंद होता है।

हृदय रोगो में फायदेमंद – खुबानी के सेवन से हमारा कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। खुबानी हार्ट के लिए बहुत ही फायदेमंद फल है। इसके इस्तेमाल से हृदय से जुडी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।

त्वचा संक्रमण से दिलाए छुटकारा – खुबानी के सेवन से त्वचा चमकने लगती है। कील, मुहासे व त्वचा संक्रमित रोग खुबानी के इस्तेमाल से गायब हो जाते है। आजकल मार्किट में एप्रिमोर के इस्तेमाल से ब्यूटी प्रोडक्ट भी बनाए जाते है। फेस मास्क, स्क्रूबर आदि में खुबानी का बहुत प्रयोग होता है।

कैंसर विरोधी तत्वों से भरपूर – खुबानी में कैंसर के सेग से लड़ने वाले तत्व भरपूर मात्रा में होते है। अनेक शोधो से ज्ञात हुआ है कि खुबानी में मौजूद विटामिन बी 17 सामान्य कोशिकाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है जो हमे कैंसर रोग से बचाने में काफी लाभदायक है।

आँख सम्बन्धी समस्या करे दूर – खुबानी आँखों की समस्या को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद है। खुबानी में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आँखों की कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है। जिन लोगो को मोतियाबिंद है उन लोगो के लिए खुबानी बहुत ही लाभदायक है। खुबानी के बीज के सेवन से आँखों से सम्बंधित विकार दूर हो जाते है।

यह भी पढ़ें-

ये टिप्स कैंसर को दूर रखने में है मददगार !