जानिये खरबूजे के बीज के स्वास्थ्य लाभ !

खरबूजे में भरपूर मात्रा में पानी होता है जो हमारे शरीर की नमी को बनाए रखता है। खरबूजा ही नहीं खरबूजे के बीजो को भी सुखाकर खाया जाता है। खरबूजे के बीजों को मिठाईयों के प्रयोग में भी लिया जाता है। खरबूजे के बीज हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आइये जानते है खरबूजे के बीजों के स्वास्थ्य लाभ यहां –

प्रोटीन से है भरपूर- खरबूजे के बीजो में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। खरबूजे में प्रोटीन की मात्रा 3.6 प्रतिशत होती है। खरबूजे के बीज खाने से हमारे शरीर को उच्च मात्रा में प्रोटीन मिलता है.

आँखों के लिए लाभदायक – खरबूजे में विटामिन उच्च मात्रा में पाया जाता है। गर्मियों के अन्य फलो की अपेक्षा खरबूजे में विटामिन ए, इ और सी अधिक मात्रा में होते है। खरबूजे के बीजों में भी ये विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते है।  इस तरह आप खरबूजे के बीजो का सेवन करके आँखों को स्वास्थ्य लाभ पंहुचा सकते है क्यूंकि विटामिन ए, इ और सी आँखों के लिए बहुत लाभदायक होता है।

शुगर रोगियों के लिए फायदेमंद – खरबूजे के बीज टाइप 2 डायबिटीज के मरीज़ो के लिए बहुत ही फायदेमंद है इसलिए जब आप खरबूजा खाएं तब इसके बीजो को फेंके नहीं इसको सुखाकर रख ले। खरबूजे के बीजों के नियमित सेवन से शुगर की बीमारी को काफी हद तक रोका जा सकता है।

वजन घटाए  अगर आप अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंतित है तो खरबूजे के बीजो का सेवन करें। यह वजन कम करने का बहुत अच्छा विकल्प है। इसमें सोडियम की मात्रा काफी कम होती है। इसमें कम मात्रा में कैलोरीज होती है जो हमारे फैट और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है।

पाचन तंत्र रखे मजबूत – खरबूजे के बीज हमारी पाचन क्रिया को मजबूत बनाये रखते है । यदि आप पाचन की समस्या से परेशान है तो आप नियमित रूप खरबूजे के बीज खाइये। इसमें मौजूद मिनरल्स पेट की जलन को शांत कर देते है। खरबूजे के बीज से शौच की समस्या भी दूर हो जाती है और पाचन क्रिया सुचारु रूप से कार्य करने लगती है।

यह भी पढ़ें-

जानिए, पुरूषों के लिए जानलेवा है ये बीमारियाँ