जानें कलौंजी (निजेला सीड्स) के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ

काले जीरा, निजेला या इसके वैज्ञानिक नाम निजेला संतिवा के रूप में भी जाना जाता है, कलौंजी फूल पौधों के बटरकप परिवार के अंतर्गत आता है।
यह 12 इंच (30 सेंटीमीटर) लंबा तक बढ़ता है और कई व्यंजनों में सुगंधित मसाले के रूप में उपयोग किए जाने वाले बीज के साथ एक फल का उत्पादन करता है। इसके खाने के उपयोग के अतिरिक्त, कलौंजी औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है।

1. एंटीऑक्सीडेंट: एंटीऑक्सिडेंट वे पदार्थ हैं जो हानिकारक कणों को बेअसर करते हैं और कोशिकाओं की ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकते हैं।अनुसंधान से पता चलता है कि एंटीऑक्सिडेंट स्वास्थ्य और बीमारी पर एक शक्तिशाली प्रभाव डाल सकते हैं। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि एंटीऑक्सिडेंट कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग और मोटापे सहित कई प्रकार की पुरानी स्थितियों से बचा सकते हैं।

2. लोअर कोलेस्ट्रॉल: कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ है जो आपके शरीर में पाया जाता है। जब आपको कुछ कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है, तो इसकी उच्च मात्रा आपके खून में बढ़ सकती है और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। कलौंजी को कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावी देखा गया है।

3. कैंसर से लड़ने वाली गुणवत्ता: कलौंजी एंटीऑक्सिडेंट्स में उच्च है, जो कि हानिकारक कणों को बेअसर करने में मदद करता है जो कैंसर जैसे रोगों के विकास में योगदान कर सकते हैं।

नहीं जानते होंगे आप,फिटकरी के ये फायदे