यहाँ जानिए वाॅक करने का सही तरीका

यह तो आप जानते ही है कि सुबह के समय वाॅक करना सेहत की दृष्टि से काफी लाभकारी होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वाॅक करने का भी अपना एक तरीका होता है। खासतौर से, वाॅक करते समय आपको मौसम का भी विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। अब जब मौसम सर्दियों का है तो आज हम आपको ठंड के मौसम में वाॅक करने के सही तरीके के बारे में-

  • ठंड के मौसम में वाॅक करने का सबसे पहला नियम है कि आप वाॅकिंग के दौरान पहने जाने वाले कपड़ों का सही चुनाव करें। आपके कपडे ऐसे होने चाहिए, जो आपको भीतर से गर्मी प्रदान करें और आपको उन्हें पहनकर चलने में किसी प्रकार की परेशानी न हो।
  • वाॅकिंग करते समय कभी भी शुरूआत में तेज-तेज न चलें। हमेशा शुरूआत हल्की वाॅक से ही करनी चाहिए। जब आपकी बाॅडी हल्की गर्म हो जाए तो आप ब्रिस्क वाॅक कर सकते हैं।
  • अमूमन वाॅक करते समय लोगों को पसीना नहीं निकलता लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपका शरीर डिहाइडेट नहीं होता। एक्सरसाइज की तरह ही वाॅकिंग करते समय बीच-बीच में थोडा पानी पीना आपकी सेहत के लिए बहुत आवश्यक है।
  • अगर आप बीच में पानी नहीं पीना चाहते तो अंत में नारियल पानी अवश्य पीएं। इससे आपका शरीर हाइडेट तो होगा ही, साथ ही आपको पोषण भी मिलेगा।