जानिये पिस्ता खाने के अनोखे फायदे

पिस्ता को हम सूखें मेवे के रूप में उपयोग करते है। इसका उपयोग खाने के अलग अलग व्यंजन जैसे खीर, बर्फी और आइसक्रीम बनाने में किया जाता है। यह बहुत स्वादिस्ट माना जाता है लेकिन आपको शायद ही इस बात की जानकारी हो कि यह स्वादिस्ट होने के साथ ही शरीर के लिए बहुत फायदेमंद भी माना जाता है।

पिस्ता का प्रतिदिन सेवन करने से ग्लूकोज का स्तर बढ़ता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि पिस्ता का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। पिस्ता में विटामिन ई की प्रचुर मात्रा होती है जो आंखों में होने वाली कई बिमारियों से निजात दिलाती है और साथ ही आंखों की रोशनी बढाती है। आंखों के साथ ही यह हमारे शरीर का वजन घटाने में भी बहुत कारगार है।

इसके नियमित रूप से सेवन से आप अपना वजन बहुत हद तक कम कर सकती है। ​कई लोग अपने बढते वजन के कारण बहुत परेशान होते है। उन लोगों को पिस्ता का सेवन करना चाहिए क्योंकि पिस्ता में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा होती है। पिस्ता हमारे दिल के लिए फायदेमंद माना गया है। अगर आप पिस्ता के 2 या 4 टुकड़े रोज सेवन करे तो यह आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद होगा। वहीं ये शरीर में कैंसर को उत्पन्न करने वाली कोशिकाओं को पूर्ण्तः जड से खत्म करती है और हमारा पाचन तंत्र मजबूत करती है।