जानें पसीने की बदबू दूर करने के उपाय

गर्मियों के मौसम में पसीने की समस्या एक आम बात है। पसीना बहना स्वस्थ शरीर की निशानी है लेकिन अधिक पसीना आना नुकसानदायक भी हो सकता है। पसीने से जिस समस्या का हमे सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है वह है शरीर की दुर्गन्ध। जिसकी वजह से सब लोग परेशान रहते है। आइये जानते है पसीने की बदबू से बचने के कुछ प्राकृतिक उपाय –

आलू की स्लाइस का करें इस्तेमाल – शरीर से पसीना दूर करने के लिए आलू के स्लाइस काटकर शरीर के जिस हिस्से में ज्यादा पसीना आता है वहां मलें। यह उपाय पसीना आना कम कर देता है।

बेकिंग सोडा से करें स्नान – पसीना दूर करने के लिए नहाने के पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिला लें और इससे नहाएं। यह उपाय आपके शरीर में पसीना आना कम कर देगा।

नीबू का करें प्रयोग – पसीने की समस्या को दूर करने के लिए नहाने के टब में कुछ बूंदे नीबू के रस की मिला लें और इस पानी से नहाएं।

बेल पत्र का लेप – पसीना या पसीने की बदबू दूर करने के लिए बेल पत्र का लेप लगा लें। पसीना नहीं आएगा।

पानी खूब पीएं – पसीने की बदबू दूर करने के लिए जितना हो सके पानी पीएं। पानी पीने से पसीना तो खूब निकलेगा लेकिन उससे बदबू नहीं आएगी।

तेज पत्ते का इस्तेमाल करें – तेज़पत्तों को सुखा लें और इसका चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण को पानी में उबाल लें। इस पानी से शरीर के उस भाग की सफाई रोज़ाना करें जहां अधिक पसीना आता हो।

इसके अलावा नीम के साबुन से रोज़ाना नहाएं। तेज़ धूप से बचें। सूती कपडे पहने व अधिक मसाले वाला भोजन न करें।

यह भी पढ़ें –

जानिए कैसे उबले हुए अंडों का पानी होता है फायदेमंद