जानें शहतूत शरीर के लिए क्यूँ होता हैं फायदेमंद?

शहतूत स्वाद से भरपूर एक मीठा फल होता है। शहतूत में प्रचूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे स्वस्थ के लिए बेहद लाभदायक होते है। पोटेशियम, विटामिन, फॉस्फोरस जैसे तत्वों से भरपूर शहतूत पेट की समस्या, गले की समस्या, जोड़ो के दर्द आदि से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद है।  इसके नियमित सेवन करने से पेट से जुडी सभी समस्या – गैस, बदहजमी आदि से छुटकारा मिलता है। आइये जानें इसके अन्य लाभ-

1 छालों से दिलाए राहत – पेट साफ न होने से हमें अक्सर छालों की समस्या हो जाती है जिससे हम अच्छे से खा, पी नहीं सकते।  छालों की समस्या से राहत पाने के लिए थोड़े से गर्म पानी में शहतूत भिगो दें। फिर इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दे ।  जब शहतूत अच्छी तरह से पानी में भीग जाए तो शहतूत को पानी से अलग कर दें व शहतूत मिले इस पानी से दो-तीन बार कुल्ला कर लें।  छालों से राहत मिलेगी।

गले की जलन दूर करे – तेज़ मिर्च-मसाले व चटपटा खाना खाने गले में कई बार जलन होने लगती है।  गले की जलन से राहत पाने के लिए शहतूत के शरबत का सेवन करें।  गले की जलन से राहत मिलेगी।

टॉन्सिल की समस्या में फायदेमंद – अगर आप टॉन्सिल की समस्या से जूझ रहे है तो शहतूत का सेवन आपके लिए बहुत लाभदायक है। टॉन्सिल से राहत पाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में 2 चम्मच शहतूत का रस मिलाकर इस पानी से सुबह व शाम गरारे करें।  इससे आपके टॉन्सिल की परेशानी बहुत जल्दी सही हो जाएगी।

4 दिल रखे दुरुस्त – शहतूत के नियमित सेवन से दिल से जुडी समस्या दूर हो जाती है।  रोज़ाना एक गिलास शहतूत का जूस दिल की धड़कनो को समस्या रख दुरुस्त रखता है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका