जानें मूंगफली क्यूं है हमारे शरीर के लिए फायदेमंद?

मूंगफली खाना हर किसी को अच्छा लगता है। अधिकतर लोग इसका सेवन सर्दियों के मौसम में करते है। ये केवल टेस्ट में ही अच्छी नहीं होती परन्तु बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो शरीर को फायदा पहुंचाते है। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से कब्ज की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है और पाचन क्रिया सुचारु रहती है। साथ ही इसके इस्तेमाल से गैस, एसिडिटी, पेट का कैंसर ठीक रहता है। आइए जानें इसके फायदे –

फेफड़े बने स्ट्रॉन्ग-

मूंगफली का रोज़ाना उपयोग करने से फेफड़े स्ट्रॉन्ग बनते है। ये पाचन शक्ति को बढ़ाने में अहम रोल निभाती है।  इसका सेवन करने के आधा घण्टे बाद तक पानी नही पीना चाहिये। रिसर्च के मुताबिक मूंगफली के इस्तेमाल से फेफड़े का कैंसर एकदम सही हो जाता है।

एनर्जी बढ़ाए-

मूंगफली के उपयोग से शरीर को ताकत मिलती है। इसमें प्रोटीन भरपूर पाया जाता है जो शरीर की ग्रोथ के लिए बहुत लाभदायक है।

हार्ट बनाए मजबूत-

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मूंगफली बहुत असरदार होती है। इसके सेवन से अनेको बीमारियां ठीक हो जाती है।  वीक में करीब पांच दिन मूंगफली का इस्तेमाल करने से हार्ट संबंधी प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है।

स्किन बनाएं चमकदार-

मूंगफली के उपयोग से स्किन जवां दिखाई देने लगती है। ये प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसके उपयोग से चेहरे पर होने वाले रिंकल्स, डार्क स्पॉट्स से छुटकारा मिलता है।  आप फेस पर मूंगफली का तेल भी अप्लाई कर सकती है।

हड्डियां बनाए स्ट्रॉन्ग-

मूंगफली के सेवन से शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी अधिक मात्रा में जाते हैं। साथ ही यह हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत फायदेमंद होती हैं।