पैर भी खोल सकते हैं आपकी सेहत का राज

एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए व्यक्ति हर संभव प्रयास करता है लेकिन फिर भी कभी-कभी वह शारीरिक रूप से परेशान ही रहता है और उसे समझ ही नहीं आता कि ऐसा क्यों हो रहा है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप एक बार अपने पैरों की ओर ध्यान दें। वह आपकी सेहत का राज खोलकर रख देंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • अगर आपके पैरों के नाखून पीले हैं तो इसका कारण फफूंद के संक्रमण, सोराइसिस और एक्जिमा हो सकता है।
  • वहीं जिन लोगों के पैर हमेशा ठंडे रहते हैं, उसकी एक वजह एक वजह ब्लड फ्लो ठीक न होना भी हो सकता है। यह एक सर्कुलेटरी प्रॉबलम है जो आमतौर पर स्मोकिंग, हाई ब्लड प्रेशर या हार्ट डीजीज से होता है।
  • पैरों की त्वचा का रूखापन और एडि़यों के फटने के पीछे की मुख्य वजह शरीर में नमी की कमी होती है। इसके आलावा डर्मेटाइटिस, सोराइसिस, एक्जिमा या एथलीट्स फूट से भी पैरों की त्वचा रूखी और एडि़यां फटी-फटी हो जाती हैं।
  • अगर लाख सफाई के बाद भी आपके पैरों से बदबू आती है तो इसके लिए फंगस और बैक्टीरिया जिम्मेदार हो सकते हैं। दिनभर जूता पहनने के कारण पैरों का पसीना अच्छे से सूख नहीं पाता हैए जो फंगस और बैक्टीरिया के बढ़ने का करण होता है। इसलिए जूतों को कुछ समय के लिए बाहर रखेंए ताकि उसके अंदर की बदबू खत्म हो सके।
  • अगर आपके पैरों में हमेशा दर्द रहता है तो इसकी वजह पैरों में खून का प्रवाह व ऑक्सिजन की पर्याप्त मात्रा नहीं पहुंच पाना हो सकता है। इसके अलावा शरीर में मैग्नीशियम की कमी से भी पैरों में दर्द हो सकता है। इसके लिए मैग्नीशियम सप्लिमेंट लेने के अलावा इसका स्प्रे भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Loading...