गर्म पानी के साथ करें शहद और नींबू का सेवन, इम्युनिटी बनेगी मजबूत

नींबू का इस्तेमाल अक्सर सब्जी में डाल कर किया जाता है। इसका सेवन शहद के साथ भी किया जा सकता है। नींबू और शहद का मिश्रण खाने से कई गंभीर बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। शहद में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। वहीं, नींब में विटामिन-सी की अच्छी खासी मात्रा मौजूद होती है। गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व दूर हो जाते हैं। नींबू-शहद का सेवन करने से फोड़े-फुंसियों से भी राहत पाई जा सकती है। आइए जानें इससे मिलने वाले फायदों के बारे में –

रोग प्रतिरोधक बढ़ाए

अगर आप भी शरीर की इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो नींबू-शहद के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं। नींबू में विटामिन-सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। नींबू के रस को शहद के साथ मिलाकर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाया जा सकता है।

बल्ड प्रेशर को नियंत्रित रखे

जब भी बीपी का लेवल बढ़ जाता है तो वह हाइपरटेंशन की समस्या उतपन्न कर देता है। हाइपरटेंशन की वजह से हार्ट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। नींबू और शहद में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाए जाते हैं जो हाई बीपी के खतरे को कई गुना तक कम कर देते हैं।

हार्ट रोगों से बचाए

अगर आप भी हार्ट से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित हैं तो नींबू-शहद का सेवन कर सकते हैं। इस मिश्रण में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो गंभीर ह्रदय रोगों से बचाते हैं।

वजन कम करने में सहायक

मोटापे की वजह से टाईप 2 डायबिटीज और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप भी मोटापे से पीड़ित हैं तो नींबू और शहद को गर्म पानी के साथ लेना शुरू कर दें। यह मिश्रण मोटापा कम करने में बेहद सहायद होता है।

यह भी पढ़ें : शरीर के स्टेमिना को बढ़ाने में बहुत मदद करती है सौंफ की चाय

जीभ पर जमी गंदगी को साफ करने के घरेलू उपाय