गर्मियों में ठंडक का अहसास दिलाता है नींबू का सेवन, कई तरह की समस्यायों से मिलती है निजात

गर्मियों में ठंडक का अहसास दिलाने वाला नींबू कई समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है। पेट दर्द, अपच, एसिडिटी, पेट फूलने, मोटापा कम करने जैसी तमाम समस्याओं के लिए नींबू का सेवन काफी लाभकारी माना गया है। पेट की समस्यायों के साथ-साथ यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी काफी सहायक है। यही नहीं रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी नींबू का सेवन फायदेमंद है। चलिए विस्तार से जानते है नींबू के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।

आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल से भरपूर नींबू हमारे शरीर के पीएच लेवल को संतुलित बनाता है। पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ-साथ यह शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में मददगार है। नींबू में थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे कई तरह के लाभकारी विटामिन्स मौजूद होते है। ये सभी विटामिन कब्ज, किडनी और गले की समस्यायों में लाभकारी है।

ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और लीवर को ठीक रखने के लिए भी नींबू काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से शुगर की समस्या से भी काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। यदि गले में खराश की समस्या है तो गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से आराम मिलता है। ध्यान रखे नींबू पानी पीने के तुरंत बाद दांत साफ ना करे और ब्रश भी ना करे। अल्सर की समस्या में नींबू नुकसान करता है। इसलिए नींबू का सेवन किसी बीमारी में करने से पहले चिकित्सकीय परामर्श लेवें।

यह भी पढ़े: वॉर्नर ने किया बॉलीवुड सॉन्ग ‘बाला’ पर धमाकेदार डांस, विराट और अक्षय कुमार ने दी जबरदस्त प्रतिक्रिया
यह भी पढ़े: नताशा ने हार्दिक पंड्या के साथ शेयर की रोमांटिक तस्वीर, लॉकडाउन में किस करती आई नजर