नींबू की चाय वजन घटाने से लेकर दिल की बीमारी में है असरदार, जानिए अन्य फायदे

कई लोग अपने दिन की शुरूआत चाय से करते हैं। कई दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं, तो कई ब्लैक टी। वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें नींबू की चाय पीना पसंद होता है। नींबू की चाय शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती है जिससे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाण नष्ट हो जाते हैं। इसके अलावा इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को एनर्जी प्रदान करता है और इम्यून सिस्टम के साथ-साथ हृदय रोग के खतरे को भी कम करता है। आइए जानते हैं इसके अन्य लाभ-

हृदय रोग को दूर करता है: मॉलेक्यूलर न्यूट्रीशन एंड फूड रिसर्च के अनुसार, नींबू की चाय हृदय से जुड़ी समस्याओं से सुरक्षा प्रदान करता है। नींबू की चाय में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो लिपिड और सूजन को कम करते हैं और आर्टरीज में ब्लड क्लॉट के निर्माण को रोकते हैं। इस प्रकार, नींबू की चाय पीने से हृदय रोग का खतरा कम होता है।

वजन कम करने में मदद करता है: नींबू की चाय आपके पीएच स्तर को संतुलित रखकर वजन घटाने को बढ़ावा देती है। नींबू का रस और छिलका शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है और आपके लीवर और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। यह ब्लड फ्लो में विषाक्त पदार्थों के निर्माण को रोकता है और आपकी मेटाबॉलिक रेट को उच्च रखता है।

पाचन के लिए अच्छा होता है: नींबू की चाय में कामिंग इफेक्ट होता है जो पाचन संबंधित समस्याओं को दूर करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों को समाप्त करता है, और आपके शरीर को इसमें मौजूद अधिक लाभकारी पदार्थों को अवशोषित करने में सक्षम बनाता है। नींबू में साइट्रिक एसिड पाचन में सहायता करता है और किडनी स्टोन्स को निकालने में मदद करता है।

सर्दी-जुकाम को दूर करता है: नींबू की चाय सर्दी और फ्लू के लक्षणों से राहत दिलाने में सहायक है। सर्दी और फ्लू के मामले में, आप चाय में अदरक शामिल कर सकते हैं और इसे रोजाना 3 से 4 बार पी सकते हैं। यह ना केवल गले में खराश से राहत देगा, बल्कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा देगा। नींबू की चाय आपके गले में बलगम को पतला करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े-

चंद पैसों की खातिर पाकिस्तान काम करने चले गए थे ये भारतीय सितारे, लिस्ट में एक्ट्रेस किरण खेर भी शामिल