नीबू पानी है सेहत के लिए रामबाण, जानिये कैसे?

आज के बढ़ते प्रदूषण की वजह से बहुत से लोग बीमार रहते है क्यूंकि हमारे शरीर में कई विषैले तत्त्व प्रवेश कर लेते है। इन विषैले तत्वों से बचने के लिए हमे नींबू का सेवन करना चाहिए क्यूंकि यह एंटीबॉयोटिक होता है। इसके प्रयोग से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है ।  हम नीबू का सेवन खाली भी कर सकते है या फिर नींबू पानी के रूप में कर सकते है। ध्यान रखें कि आप नीबू पानी में नमक या कुछ और न मिलाए।  जानिए नीबू के फायदे –

  1. रोज़ाना प्रातः उठकर एक ग्लास नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से शरीर की सफाई होती है। साथ ही नींबू पानी बाइल जूस बनाने में भी फायदेमंद है।  इसके प्रयोग से हमारी पाचन क्रिया सुचारु रूप से काम करती है।
  2. नींबू पानी के सेवन से हमारी पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है और इससे पेट सम्बन्धी समस्याएं कब्ज, दस्त आदि सब सही हो जाता है।
  3. नींबू पानी में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व अधिक मात्रा में मौजूद होते है जो त्वचा के दाग-धब्बे को हटाने में फायदेमंद होते है। इसके प्रयोग से त्वचा चमकदार और कोमल बन जाती है।
  4. जोड़ों के दर्द की समस्या से बचने में भी नींबू पानी लाभदायक होता है। इसके सेवन से दर्द में राहत मिलती है।
  5. नींबू पानी का इस्तेमाल करने से मुंह की दुर्गध समाप्त हो जाती है। ये शरीर को दुरुस्त बना देता है।
  6. नीबू पानी शरीर के पीएच लेवल को नियंत्रित रखता है।
  7. विटामिन सी और पोटैशियम तत्वों से भरपूर नींबू पानी होता शरीर की इम्युनिटीको बढ़ाने में मददगार होता है।
  8. ध्यान रखें कि रोज़ाना सुबह उठकर नींबू पानी का सेवन करें। ऐसा करने से आप दिन भर चुस्त रहेंगे और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी।
  9. नीबू पानी के सेवन से वजन भी आसानी से घटाया जा सकता है। इसके लिए आप खाली पेट सुबह नींबू पानी पीएं।