कमर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मददगार है पपीता संग नींबू

यह तो आप जानते ही हैं कि पपीता आपकी सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होता है, वहीं अगर नींबू की बात की जाए तो यह तो आपकी सेहत से लेकर सौंदर्य तक का ख्याल रखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों को एक साथ खाने से आपको आश्चर्य जनक लाभ प्राप्त होते हैं तो चलिए जानते हैं पपीते और नींबू का एकसाथ सेवन करने के फायदों के बारे में-

जब आप पपीते के उपर नींबू का रस डालकर उसका सेवन करते हैं तो आपको इससे कब्‍ज और पाचन क्रिया सम्‍बंधी समस्‍या नहीं होती है। विटामिन ए, बी और सी तथा फाइबर से भरपूर पपीता और नींबू पेट, आंख और त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स, काबरेहाइड्रेट, प्रोटीन, सोडियम तथा अन्य खनिज.लवण भी मौजूद रहते हैं, जो स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक होते हैं।

वैसे अगर आप चाहें तो पपीता और नींबू का जूस बनाकर भी पी सकते हैं। याद रहे, पपीते के जूस को तुरंत ही पी लेना चाहिए वरना यह थक्‍के के रूप में जम जाता है जैसे-दही।
अगर आप पपीते के छोटे-छोटे टुकड़े करके काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे भोजन के प्रति अरुचि की शिकायत दूर होती है और भोजन सरलता से हजम हो जाता है।

इसमे पपाइन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो आहार को पचाने में अत्यंत मददगार साबित होता है। साथ ही इससे दस्त और पेशाब की समस्या भी दूर होती है।
पपीते और नींबू रस लीवर सिरोसिस के लिए काफी लाभदायक घरेलू उपाय है। इसके लिए आप हर रोज दो चम्मच पपीता के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पिएं।
नियमित रुप से सुबह खाली पेट पपीते और नींबू के रस का सेवन करें। इसके सेवन से कमर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है।