सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है नींबू पानी, जानिए कैसे

नींबू पानी को सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक माना गया है। खासतौर से, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, वह सुबह-सुबह गुनगुने पानी में नींबू डालकर उसका सेवन करते हैं। तो कुछ लोगों को नींबू पानी पीना अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

नींबू एक सिट्रीक फल है और इसका अत्यधिक इस्तेमाल करना आपके स्वास्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। खासतौर पर अगर आपको सर्दी है या फिर जिनकी तासीर ठंडी है, उन्हें नींबू का सेवन सुबह नहीं करना चाहिए।

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। जहां एक ओर विटामिन सी प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है, वहीं विटामिन सी का अधिक सेवन से शरीर में आयरन का अवशोषण होता है। आयरन का ज्यादा मात्रा में अवशोषण होने से व्यक्ति को खून की कमी हो सकती है। इसलिए नींबू पानी का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

ज्यादा नींबू पानी दांतों के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता। नींबू अत्यधिक अम्लीय होता है जो आपके दांतों को कमजोर बना देता है। इससे दांतों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है। दांतों में झनझनाहट की समस्या बढ़ सकती है।

नींबू आपके शरीर से जल को अत्यधिक मात्रा में बाहर निकालता है। एक तरह से शरीर से दूषित पदार्थों को निकालता है। नींबू पानी ज्यादा पीने से पेशाब ज्यादा आती हैए ऐसे में पेशाब के जरिए शरीर के कई पोषक तत्व भी बाहर निकल जाते हैं और कई बार आपको डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है।