चलिये जानते हैं कुछ ऐसे उपाय के बारे में, जिनकी मदद से आप अनचाही प्रेग्नेंसी से आसानी से बच सकती हैं

आज के समय में कपल्स अपनी फैमिली प्लानिंग को लेकर काफी काॅन्शियस होते हैं। खासतौर से, महिलाएं तो शादी के तुरंत बाद मां बनने से कतराती हैं। कई बार तो अनचाहे गर्भ के कारण ही वह अपने पार्टनर को अपने करीब नहीं आने देना चाहती।

अगर आप भी ऐसा ही कुछ करती हैं तो अब आपको यह सब करने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अनचाही प्रेग्नेंसी से आसानी से बच सकती हैं-

पपीता अनचाहे गर्भ के खतरे को काफी हद तक कम करता है। अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कच्चे पपीते में 2-3 नींबू का रस निचोड़ कर सेवन करें। पक्का पपीता खाने से भी गर्भ ठहरने की संभावना कम हो जाती है।

वहीं चावल भी इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। इसके सेवन के लिए आप 100 ग्राम चावलों को 40 ग्राम गुड़ के पानी में 2-3 घंटे भिगो कर रखें। फिर इसे पीसकर रोटी बनाएं और बैगन की सब्जी के साथ खाएं। चावल-गुड से बनी रोटी को बैगन की सब्जी के साथ खाने से गर्भ ठहरने की संभावना न के बराबर रहती है।

कटहल की सब्जी खाने से भी गर्भ नहीं ठहरता। बस आप इसके साथ बाजरे की रोटी बनाकर खाएं। इससे अनचाहा गर्भ ठहरने की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी।

लहसुन की कलिया और इलायची को बारी पीसकर इसका गर्म दूध के साथ सेवन करें। इससे भी गर्भ ठहरने की संभावना कम हो जाती हैं।

 

यह भी पढ़ें-

सिर्फ वजन ही नहीं घटाता खाली पेट नींबू पानी, जानिए इसके अन्य लाभ