चलिए जानते हैं करेला खाने से होने वाले नुकसान के बारे में

करेले का नाम सुनकर अक्सर लोग नाक-मुंह सिकोड़ लेते हैं। लेकिन फिर भी इसे खाने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि यह सेहत के लिए कई मायनों में लाभदायक है। पर वास्तव में यह आपको लाभ तभी पहुंचाता है, जब आप इसका सेवन सीमित मात्रा में करें।

अगर आप इसका प्रयोग आवश्यकता से अधिक करते हैं तो इससे आपको लाभ के स्थान पर हानि उठानी पड़ती है। तो चलिए जानते हैं करेला खाने से होने वाले नुकसान के बारे में-

जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उन्हें इसका सेवन जरा सोच समझकर करना चाहिए। अगर आप इसका सेवन अत्यधिक मात्रा में करते हैं, तो इससे आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है।

वहीं करेला का अत्यधिक सेवन सिर दर्द में दर्द तथा शरीर की अन्य समस्याओं का कारण बनता है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

वहीं करेले का चयन करने में भी सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। ऐसे करेले जिनके बीच लाल होते हैं, उन्हें आप बच्चों को खिलाने से परहेज करें क्योंकि इससे बच्चों को उल्टी की समस्या हो सकती है।

गर्मी में करेले का अत्यधिक सेवन आपके सौंदर्य को भी प्रभावित करता है। दरअसल, करेला की तासीर गर्म होती है जिससे पेट में गर्मी होने के कारण चेहरे पर मुंहासे दिखाई दे सकते हैं।