चलिए जानते हैं,बच्चे के दांत निकलते वक्त क्या क्या बरतें सावधानी

एक शिशु जैसे-जैसे बड़ा होता है, उसके शरीर में बदलाव नजर आने लगते हैं। इसी क्रम में जब बच्चा करीबन आठ-नौ माह का होता है तो उसके दांत निकलने शुरू हो जाते हैं। यह दौर बच्चे के लिए काफी कठिन होता है और इसलिए इस दौरान बच्चे का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

जब शिशु के दांत निकलते हैं तो वह काफी चिड़चिड़ा हो जाता है। ऐसा उसके मसूड़ों में दर्द के कारण होता है। दरअसल, इस दौरान बच्चे के मसूड़ों में दर्द व खुजली होती है, जिसके कारण उसे काफी परेशानी होती है और वह हरदम रोने लगता है।

कई बार इस दौरान बच्चे की भूख पर भी विपरीत असर पड़ता है। दर्द के कारण उसका कुछ खाने का मन नहीं करता। कई बार तो इसी कारण वह काफी कमजोर भी हो जाता है। इसलिए उसे ऐसी चीजें खाने को दें, जिससे उसे ज्यादा चबाना न पड़े। आप उसे दलिया, कस्टर्ड या उपमा दें।

चूंकि इस दौरान बच्चे को मसूड़ों में काफी खुजली होती है, इसलिए आप उसे खेलने के लिए सॉ्फट टॉयस लेकर दें, जिन्हें दांतों तले चबाने से उसे राहत मिलेगी। इसके अतिरिक्त आप उसे खीरा, गाजर आदि की एक स्टिक ठंडी करके भी दे सकती हैं। इससे भी उसे काफी अच्छा लगेगा।

कई बार दांत निकलते समय बच्चे को सेहत संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। अगर बच्चे के साथ ऐसा कुछ हो रहा है तो बिना देरी किए चिकित्सक से परामर्श लें।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये पांच घरेलू नुस्खे चेहरा गोरा करने के लिए !