आईए जानते हैं, घर की दीवारों पर ऐसे कौन से कलर्स लगाएं, जो करें आपके तनाव को दूर !

वर्तमान समय में, मनुष्य जिस प्रकार का जीवन व्यापन कर रहा है, वह उसके लिए सिर्फ और सिर्फ तनाव उत्पन्न करने वाला ही है। यूं तो तनावरहित रहने के ढेरों उपाय हैं, लेकिन उन्हें अपनाने का समय ही लोगों के पास नहीं है। तो क्यों न, कुछ ऐसे तरीके अपनाए जाएं, जिसमें आपको कुछ करना ही न पड़े और आपका तनाव खुद-ब-खुद कम हो जाए।

शायद आपको पता न हो लेकिन आपके घर की दीवारें भी इसमें आपकी काफी मदद कर सकती हैं। दरअसल, दीवार पर लगने वाले कलर्स आपके तनाव को कम करने में काफी कारगर साबित हो सकते हैं। तो आईए जानते हैं, ऐसे कौन से कलर्स लगाएं, जो करें आपके तनाव को दूर-

नीला रंग
नीले रंग के डिफरेंट शेड आपके दिमाग को शांत  करने का काम करते हैं। इनकी मदद से आपका हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर भी सही रहता है। अगर तनाव की बात की जाए तो साॅफट और वाटरी नीला रंग मुख्य रूप से स्टेस कम करने का काम करते हैं। इन्हें आप अपने घर की किसी भी दीवार पर आसानी से लगा सकते हैं।

हरा रंग
हरे रंग की फैमिली में बेज ग्रीन, ओलिव  ग्रीन और पेल येलो ग्रीन कलर तनाव को कम करने वाले शेड माने जाते हैं। ये आपको प्रकृति की याद दिलाते हैं, जिससे आपके मन को एक अजीब सी शांति मिलती है और आपका तनाव भी स्वतः ही कम हो जाता है।

पिंक रंग
डस्टी पिंक कलर आपको काफी रिलैक्स फील कराता है। कमरों में कभी भी हाॅट पिंक का इस्तेमाल न करें। इसके स्थान पर सूदिंग इफेक्ट के लिए पिंक का लाइट शेड इस्तेमाल किया जा सकता है।

पर्पल रंग
हालांकि पर्पल कलर को इंटेंस कलर माना जाता है, लेकिन फिर भी पर्पल कलर में डस्की व लाइट शेड जैसे वाॅयलट व लैवेंडर कलर मन को प्रसन्नता प्रदान करते हैं।

अन्य रंग
इन रंगों के अतिरिक्त टैन कलर, साॅफट ग्रे, लाइट येलो भी कुछ ऐसे रंग हैं, जिन्हें स्टेस कम करने के लिए काफी कारगर माना जाता है। आप इन रंगों को भी अपने घर में जगह देकर तनाव को खुद से दूर रख सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें-

अगर आप मोटापे से हैं परेशान, तो अपनाएं ये डिटॉक्स ड्रिंक्स