चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीजें, जिनका सेवन करने मात्र से ही आप तनाव से दूर रह सकते है

बदलती लाइफ स्टाइल की वजह से तनाव होना आम बात हैं, लेकिन यह हद से ज्यादा बढऩे पर आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। इसलिए तनाव जब भी आप उसे अपने ऊपर हावी नहीं होने दें। जिससे आपकी सेहत ठीक रहे। आजकल युवाओं में तनाव बहुत देखा जाता है।

लाइफ के पर्सनल गोल्स और ऑफिस में बढ़ती जिम्मेदारियां स्ट्रेस की सिचुएशन पैदा करती हैं। स्ट्रेस से बचने के लिए ऐसे कई सिंपल स्टेप हैं जिनके जरिए आप इस परेशानी पर काबू पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीजें, जिनका सेवन करने मात्र से ही आप तनाव से दूर रह सकते है।

-केले में पोटेशियम तथा कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। कार्बो आपके शरीर में पहुंचकर उसे रिलेक्स करने का कार्य करता है जबकि पोटेशियम ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का कम करता है। तनाव से बचने के लिए विशेषज्ञ हर रोज 2 केले खाने की सलाह दी जाती है।

-रागी को अपनी डाइट में शामिल करना भी आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। रागी में कैल्शियम पाया जाता है जो नर्वसनेस तथा स्ट्रेस को कम करने में शरीर की मदद करता है। रागी के आटे की चपाती को भोजन में शामिल करने से कई सारी परेशानी दूर हो सकती हैं।

-चिकित्सक पहले से ही हर रोज एक सेब खाने की सलाह देते रहे हैं। तनाव के मामले में भी सेब खाना लाभकारी साबित हो सकता है। सेब ऑक्सडेटिव तनाव से निपटने में सबसे अधिक कारगर साबित होता है। सेब पाचन क्रिया को भी काफी लाभ पहुंचाते हैं।

-आंवला बड़े काम की चीजें है, इसका सेवन करने से आप सेहतमंद रह सकते है। आयुर्वेद में आंवले को सबसे महत्वपूर्ण फल बताया गया है। आंवले में विटामिन ष्ट होता है जो कि तनाव के वक्त ब्लड सक्र्युलेशन को सामान्य बनाए रखने के में मदद करता है। तनाव से चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचता है उसमें भी आंवला लाभ पहुंचाता है।