आइए जाने अपेन्डिक्स से जुड़े कुछ तथ्यो के बारे में !

हम में से अधिकतर लोगों ने अपेंडिसाइटिस की दर्दभरी स्थिति के बारे में अवश्य सुना होगा जो अपेंडिक्स के कारण होता है। क्या आप जानते हैं कि आपके अपेंडिक्स से कई सारे तथ्य जुड़े हुए हैं जिनके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए। जैसा कि हम जानते हैं कि मानव शरीर कई अंगों से मिलकर बना होता है।

इनमें से प्रत्येक अंग अपना अपना काम करते हैं ताकि आप विल्कुल स्वस्थ रहें। शरीर को सामान्य रूप से काम करते रहने के लिए कुछ महत्वपूर्ण अंग जैसे फेफड़े, लिवर, किडनी, दिल आदि बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि इन महत्वपूर्ण अंगों में थोड़ी भी खराबी आ जाए या वे खराब हो जाएँ तो यह जीवन के लिए खतरनाक हो सकता है।

इसके बाद शरीर में शेष अंग होते हैं जो शरीर के लिए कोई महत्वपूर्ण काम नहीं करते अत: इन्हें बेकार अंग भी कहा जाता है और अपेंडिक्स बहे उनमें से एक है। बड़ी आंत और छोटी आंत के जोड़ पर स्थित अपेंडिक्स एक बेकार अंग माना जाता है जिसका कोई विशेष काम नहीं होता।

अपेंडिक्स भी शरीर में कुछ काम करता है। यह शरीर के लिए आवश्यक स्वस्थ बैक्टीरिया को स्टोर करके रखता है।

यदि आपको कब्ज या इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी बीमारियाँ हैं तो इस बात की संभावना है कि आपका मल अपेंडिक्स में रुक रहा है जिसके कारण संक्रमण या अपेंडिसाईटिस भी हो सकता है।

यदि आपको नाभि के आसपास बहुत अधिक दर्द होता है तो इसका अर्थ है कि आप अपेंडिसाईटिस से बुरी तरह ग्रस्त हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अपेंडिसाईटिस की समस्या बहुत कम होती है। अपेंडिसाईटिस आज भी एक आम इमरजेंसी है जिसके लिए तुरंत ऑपरेशन की आवश्यकता होती है।

 

यह भी पढ़ें-

शहद बन जाएगा जहर, अगर आप खाएंगे इस तरह