आइए जानते है ऐसे ही कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में, जो दिलाएँगे डार्क सर्किल से छुटकारा

आंखें हमारे शरीर का सबसे खूबसूरत और अभिन्न हिस्सा होती है। इनके बिना लाइफ में कुछ भी नहीं है। क्योंकि इन्ही के द्वारा हम ये बहुत ही खूबसूरत दुनिया देख सकते है लेकिन कुछ महिलाएं अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल की वजह से बहुत परेशान रहती है क्योंकि इससे उनके चेहरे की खूबसूरती बहुत खराब हो जाती है। और वे इस गंभीर समस्या से छूटकारा पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती है लेकिन डार्क सर्कल पूरी तरह खत्म होने का नाम ही नहीं लेते। लेकिन अब आप कतई परेशान ना होए आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जिनको अपनाकर आप इस गंभीर समस्या से बहुत जल्द ही छूटकारा पा सकती है। आइए जानते है ऐसे ही कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में ….

डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू उपाय :-

टमाटर :-

टमाटर का सेवन करना हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और यह हमारी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद होता है। यह डार्क सर्कल को पूरी तरह दूर करने के लिए बहुत ही कारगर साबित होता है। इसके इस्तेमाल के लिए टमाटर के रस में नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर आंखों के नीचे पूरी तरह लगाएं और कुछ देर बाद अपना चेहरा धो लें। यह उपाय एक हफ्ता अपनाएं इससे आपको जल्द ही काले घेरे से पूरी तरह छुटकारा मिलेगा।

 आलू :-

आलू का इस्तेमाल भी हमारी त्वचा बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आलू के रस में नींबू की कुछ बूंदे डालें और फिर इसे आंखों के नीचे कुछ देर के लिए पूरी तरह लगा कर रखें। थोड़ी देर बाद अपना चेहरा धो लें। यह बहुत ही बेहतरीन नुस्खा माना जाता है।

 टी-बैग :-

टी-बैग का इस्तेमाल भी डार्क सर्कल से पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए टी-बैग्स को कुछ देर के लिए ठंडे पानी में पूरी तरह भिगो कर रखें और फिर इन्हें अपनी आंखों पर तकरीबन 10 मिनट तक रख कर लेट जाएं। यह उपाय अपनाने से आपको बहुत जल्द ही इस गंभीर समस्या से छूटकारा मिल जाएगा।

 ठंडा दूध :-

ठंडा दूध भी हमारी सेहत के लिए अत्यधिक गुणकारी होता है इसका इस्तेमाल त्वचा पर भी किया जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए कच्चे दूध को पूरी तरह ठंडा कर लें और फिर कॉटन की मदद से इसे आंखों के नीचे लगाएं। और जब यह सूख जाएं तब अपनी आंखों को पूरी तरह धो लें। दिन में 2 बार ऐसा करने से आपको इस गंभीर समस्या से बहुत राहत मिलेंगी।

 

 

यह भी पढ़ें-

जानिए कैसे करोड़ों लोग है अवसाद के शिकार