आइए जानते हैं फलों से बनने वाले बेहतरीन पैक्स के बारे में, जो स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने में है फायदेमंद

फलों का प्रयोग यूं तो खाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्व कई मायनों में शरीर के लिए लाभदायी होते हैं। खासतौर पर, त्वचा के सौंदर्य को निखारने के लिए फलों का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

बस जरूरत है तो इसके सही इस्तेमाल की। तो चलिए आज हम आपको फलों की मदद से बनने वाले कुछ बेहतरीन फेस पैक्स के बारे में बता रहे हैं-

पपीता में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में पपीते का पल्प और शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।

वहीं विभिन्न पोषक तत्वों से युक्त केला स्किन को कई मायनों में लाभ पहुंचाता है। यह न सिर्फ स्किन की रंगत निखारता है। बल्कि त्वचा में कसाव लाता है और मुंहासों की समस्या से भी निजात दिलाता है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए एक केले को कटोरी में मैश करके एक नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर त्वचा पर 30 मिनट तक लगाकर रखें। सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।

इन दिनों लोग आम बड़े ही चाव से खा रहे हैं तो क्यों न उसकी मदद से स्किन में गजब का ग्लो लाया जाए। आम आपकी त्वचा को न सिर्फ हाइड्रेट करेगा, बल्कि बढ़ती उम्र की निशानियां जैसे झुर्रियों आदि को भी खत्म करेगा।

इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में आम का पल्प और 2-3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर त्वचा पर 30 मिनट तक लगाकर रखें और सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।

यह भी पढ़ें-

रहना है स्वस्थ, तो करें हींग का इस्तेमाल