चलिए जानते हैं लहसुन के स्वास्थ्य लाभों के बारे मे !

सर्दियों के मौसम में हमारे खान-पान में काफी बदलाव आ जाता है। चूंकि इस मौसम में बहुत अधिक प्यास नहीं लगती और ठंडी हवाओं के मद्दे नजर कुछ न कुछ गर्म खाने का मन करता ही रहता है।

अगर आप भी कुछ ऐसा खाना चाहते हैं जो आपको न सिर्फ बाहर से बल्कि आंतरिक रूप से भी गर्मी प्रदान करें तो लहसुन को अपनी डाइट में अवश्य शामिल कीजिए। चूंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है, इसलिए इसे सर्दियों में अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए। चलिए जानते हैं लहसुन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में-

सर्दियों में आप इसे भोजन में तो इस्तेमाल कर ही सकते हैं, साथ ही शहद आदि के साथ भी इसका सेवन किया जा सकता है। यह आपको सर्दी, खांसी व मौसमी ठंड से बचाकर रखेगा।

अगर आपके दांतों में कीड़े या सडन हो तो भी आप लहसुन को एक औषधि की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

चूंकि यह आपके फेफड़ों में संक्रमण, निमोनिया और खांसी का भी उपचार करता है, इसलिए दमा के मरीजों के लिए यह किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है।

अगर आपके सिर में जगह-जगह से बाल उड़ गए हैं तेा आप लहसुन के रस को उस स्थान पर लगाएं। धीरे-धीरे नए बाल उगने लगेंगे।

अगर आपको ब्लडप्रेशर की समस्या है तो भी आपको लहसुन का सेवन अवश्य करना चाहिए। चूंकि इसमें एलीसिन तत्व होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है।

लहसुन आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। जिससे आपको रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है और आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते।