चलिए जानते हैं कसूरी मेथी के सेहत राज के बारे में

हमारी सेहत के लिए कसूरी मेथी बेहद उपयोगी साबित हो सकती हैं, अगर हम इसका यूज करेंगे तब। इसका का यूज सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इसकी सूखी पत्तियों या बीज का यूज करके शरीर को कई रोगों से दूर रखा जा सकता है। चलिए जानते हैं कसूरी मेथी के सेहत राज के बारे में…

-मेथी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडैंट गुण शरीर में खून के थक्के जमने से रोकते हैं जिससे दिल की धमनियों तक रक्त को दौरा सही तरीके से पहुंचता है और दिल स्वस्थ रहता है।

-गर्मियों में स्किन पर मुंहासों की वजह से दाग-धब्बे हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें ठीक करने के लिए कसूरी मेथी को पीस कर उसमें पानी मिलाएं और पेस्ट तैयार कीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना चाहिए और कुछ मिनटों के बाद पानी से धो लीजिए। इसके अलावा इस पेस्ट को सप्ताह में 2 बार बालों की जड़ों में लगाएं जिससे बाल मजबूत और मुलायम बनेंगे।

-अगर आप पेट की समस्याओं से परेशान हैं तो आप कसूरी मेथी का यूज कीजिए। एसिडिटी, डायरिया और पेचिश जैसी समस्या होने पर कसूरी मेथी को पीस लीजिए और इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लीजिए। इसका गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से लाभ मिलेगा। इसके अलावा मेथी दानों को पीस कर भी यूज कर सकते हैं।

-कोलेस्ट्रोल बढ़ने के कारण से हार्ट समस्या हो सकती है। ऐसे में इसे शरीर से निकालने के लिए कसूरी मेथी को एक गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दीजिए और अगले दिन पानी को छानकर पीना चाहिए। इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने लगेगी।

यह भी पढ़ें-

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को किन- किन सावधानियों को रखना चाहिए,इस लेख को पढ़कर आप जान सकते हैं